पनीर पकोड़ा बनाने की विधि – Paneer Pakora Recipe In Hindi

पकोड़े तो तरह-तरह के बनाए जाते हैं और पकोड़े चाहे जिस किसी भी चीज से बने हो, खाने में स्वादिष्ट और चटपटे होते हैं। आज हम पनीर पकोड़ा बनाने जा रहे हैं जो खाने में तो स्वादिष्ट और चटपटे है ही, लेकिन इसे बनाने की विधि भी बहुत आसान है। इसे बनाने में समय भी ज्यादा नहीं लगता है इसलिए आप पनीर के पकोड़े को किसी भी समय बना सकती है।

यदि आप नाश्ते के लिए कुछ स्वादिष्ट और चटपटा नाश्ता बनाना चाहती है तो पनीर पकोड़ा को बहुत ही आसानी से घर पर बनाकर परिवार में परोस सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही Paneer pakora recipe in hindi में बनाकर तैयार करें और घर के सब सदस्यों को झटपट स्वादिष्ट नाश्ता परोसे।

आवश्यक सामग्री

पनीर के टुकड़े 7-8
बेसन आधा कटोरी
चावल का आटा आधा कटोरी
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
अजवाइन 1 छोटी चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
स्वाद अनुसार नमक
तेल 500 ग्राम (तलने के लिए)

विधि

पनीर पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को अपने मनचाहे टुकड़ों में काट लें। अब एक कटोरे में बेसन, चावल का आटा, अजवाइन, नमक, अदरक लहसुन का पेस्ट, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिक्स कर ले। अब थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी मिलाएं और गाढ़ा बेटर तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही में तलने के लिए तेल डालें और मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। तेल गर्म हो जाए तब पनीर के टुकड़े को उठाकर बेटर में डुबोए और तेल में छोड़े। इसी तरह 6-7 पकोड़े को कढ़ाई में डालकर तले। इसे चारों ओर से सुनहरा कलर आने तक फ्राई करें। जब सुनहरा कलर के पकोड़े हो जाए तब तेल से बाहर निकाल दें। (आलू के पकोड़े बनाने का आसान तरीका)

ठीक इसी तरह सभी पनीर और बेटर से पकोड़े फ्राई कर ले। तैयार है पनीर पकोड़ा सर्व करने के लिए। इसे अपनी कोई भी मनचाही चटनी या सलाद के साथ गरमा गरम परिवार वालों में परोसे और खाए। (गोभी के पकोड़े बनाने का आसान तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *