आम का अचार बनाने की विधि – Aam Ka Achar Recipe in Hindi

आम का अचार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। गर्मियों के मौसम में तुवर की फीकी दाल, चावल, दही मिर्च और साथ में अचार खाने से खाने का मजा दुगना हो जाता है। लेकिन जब आचार खाने की बात आती है तो हम मार्केट वाला अचार खरीद लाते हैं।

आज हम आम का अचार बनाने की विधि बता रहे हैं। इसे घर पर एक बार बना लिया तो 4-5 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं। भारत के ग्रामीण भागों में आज भी aam ka achar को घर पर बनाया जाता है और पूरे साल बेफिक्र होकर इस्तेमाल किया जाता है।

आम का अचार बनाने में समय जरूर थोड़ा ज्यादा लगता है, लेकिन पूरे साल इस का मजा ले सकते हैं। जब गर्मियों के दिनों कच्चे आम बाजार में आए तब आप आम के अचार को घर पर जरूर बनाएं। इसे बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना समझा जाता है।

तो चलिए देर ना करते हुए aam ka achar recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से सभी स्टेप को पड़े तभी आप पूरे साल चलने वाला आम का अचार घर पर बना सकेंगे। इसे बनाने के लिए सामग्री नीचे बताई गई है जो दुकान पर आसानी से मिल जाती है।

आवश्यक सामग्री

अचार वाले आम 2 किलो
मेथी दाना 100 ग्राम
राई की दाल 100 ग्राम
गुड़ 100 ग्राम (बारीक काट लें)
सौंफ 50 ग्राम
जीरा 50 ग्राम
हल्दी पाउडर 2 बड़े चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 2 बड़े चम्मच
सरसों का तेल 500 ग्राम
नमक 200 ग्राम

विधि

सबसे पहले आचार वाले आम का डंठल निकाल दे फिर आम फोडनी की मदद से अपने मनचाहे टुकड़ों में आम को काट लें। अब कटे हुए आम को बड़े बर्तन में डाले और इसमें 100 ग्राम नमक और एक बड़ा चम्मच हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला दें। अब इस बर्तन पर कपड़ा ढकदे और 1 रात के लिए छोड़ दें ताकि आम मुर सके।

दूसरे दिन आम पानी छोड़ चुका होगा तब सारा पानी निकाल दे और आम को पंखे की हवा में 6-7 घंटे के लिए रख दें ताकि आम थोड़े सुख सके। तब तक एक मोटे तले वाली पैन में सौंफ, जीरा, मेथी और राई की दाल को मीडियम आंच पर भूनें और अलग अलग रख दें। (आम का जूस कैसे बनाये)

अब मिक्सी जार में मेथी, जीरा और सौंफ को डालकर दरदरा पीस लें। जब आम सूख चुके हो तब एक चम्मच हल्दी, मिर्च पाउडर, मिक्सी में पीस हुआ मसाला, राई की दाल, गुड और 100 ग्राम नमक डालकर अच्छी तरह चम्मच से मिक्स कर दे ताकि आम के सभी पीस पर मसाला चिपक जाए। (बच्चो का पसंदीदा अचार ये है)

अब इसमें गरम किया 250 ग्राम सरसों तेल डालकर फिर से मिला दे और खुले बर्तन को कपड़े से ढककर 4-5 दिनों के लिए सुरक्षित जगह पर रख दे। हर सुबह दिन में 1 या 2 बार चम्मच से अचार को जरूर मिक्स करते रहे ताकि अचार जल्दी मुर सके। (धुप लगी हो तो कैरी का पना ऐसे बनाये)

4 से 5 दिनों बाद अचार को कांच की बरनी में डाल दे। फिर गर्म किया हुआ 250 ग्राम सरसों तेल डालकर ढक्कन बंद कर दे। तैयार हो चुका है आम का अचार। बनाने के कुछ दिन बाद अचार का कलर बढ़िया आ चुका होगा और परफेक्ट अचार तैयार हो जाएगा। (मूली का अचार बनाने का तरीका)

सुझाव

जब भी अचार को खाने के लिए बाहर निकाले तब चम्मच को अच्छी तरह साफ कर ले और चम्मच सुख होना चाहिए। गंदा और पानी लगा चम्मच अचार में डालने से अचार जल्दी खराब हो सकता है।

आम को आप बाजार से काट कर ला सकते हैं या फिर आप आम फोडनी की मदद से आप घर पर भी आसानी से आम फोड़ सकते हैं। यदि आपके पास आम फोडनी नहीं है तो आप यहां से खरीद सकते हैं। Best Aam Cutter In Minimum Prize BUY NOW

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *