बिना इमली के सांभर कैसे बनाये – Sambar Recipe In Hindi

सांभर रेसिपी यह साउथ इंडिया की फेमस और स्वादिष्ट रेसिपी है, इसे साउथ इंडिया में खूब शौक से खाया जाता है। इसका स्वाद बढ़िया होने से भारत के कई राज्यों में सांभर को शौक से खाया जाता है। महाराष्ट्र और दिल्ली राज्य में इसे खाने के शौकीन लोग खूब मिल जाएंगे, इसे बनाना भी बहुत आसान है और लगने वाली सब्जी भी नॉर्मल है।

सांभर बनाने में लगने वाली सब्जी और सामग्री नॉर्मल है जो आसानी से किचन में उपलब्ध होती है। जब हमारे किचन में कुछ सामग्री उपलब्ध ना हो तो हम पूछते रहते हैं कि बिना इमली के सांभर कैसे बनाएं और बहुत सी सब्जी भी है जो आसानी से बाजार में उपलब्ध नहीं होती है, जैसे फली, गाजर आदि। तो आपके किचन में 2-3 तरह की सब्जी उपलब्ध हो उसी से सांभर बनाए।

तो चलिए देर ना करते हुए Sambar recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इस स्टेप को पड़े तभी आप बेहद स्वादिष्ट सांभर घर पर बना पाएंगे। सांभर तैयार होने के बाद मेंदू वडा, इडली, डोसा और चावल के साथ परोस सकते है।

आवश्यक सामग्री

तुवर दाल 1 कटोरी
1 गाजर (कटी हुई)
लौकी 1 कप (कटी हुई)
बैगन 2 (कटे हुए)
आलू 1 (कटा हुआ)
1 प्याज़ (कटी हुई)
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
1 टमाटर (कटा हुआ)
नींबू का रस 1 चम्मच
करी पत्ता थोड़ा सा
राई 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
सूखी लाल मिर्च – 4
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
आमचूर पाउडर 1 चम्मच
तेल 2 बड़े चम्मच
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया थोड़ा सा

तरीका

सांभर बनाने के लिए सबसे पहले दाल और सब्जी को धो लें और सब्जी को मीडियम टुकड़ों में काट लें। अब कुकर में दाल, सब्जी और 2 गिलास पानी डालें और साथ में हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक और नींबू का रस डाले। अब इसे 3 सिटी आने तक उबाले। 3 सिटी बाद दाल को चेक करले की दाल अच्छी तरह गली है या नहीं।

अब दाल और सब्जियों को हल्का चम्मच से दबाते हुए मैश कर लें। अब एक पैन में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। अब राई, करीपत्ता और सूखी मिर्च डालकर राई तड़कने तक भुने। अब इसमें कटी हुई प्याज डालकर हल्का नरम होने तक भूने फिर अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट के लिए मीडियम आंच पर भुने। (बिना धूप में सुखाएं आलू चिप्स बनाएं, सिर्फ कुछ मिनट में)

अब कटे हुए टमाटर डालकर मिला दें फिर हल्दी, नमक, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और जब मसाला भून जाये तब उबली हुई दाल-सब्जी डालकर मिला दें। अब मीडियम आंच पर पकने दें, जब उबाल आने लगे तब आमचूर पाउडर और हरा धनिया डालकर मिला दे। (डोसा बनाने का तरीका)

अब पैन का ढक्कन बंद कर दे और 5 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। तय समय बाद गैस बंद कर दे, सांभर बन चुका है। इसे इडली, डोसा, मेंदू वडा या उबले चावल के साथ खा सकते हैं। (सालो साल ख़राब नहीं होगा ये अचार)

Watch This Video And Subscribe Our Channel

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर