गोभी का अचार बनाने की विधि – Gobhi Ka Achar Recipe In Hindi

अचार खाने के शौकीन गोभी का अचार को जरुर जानते होंगे, जिसने इसे खाया है वह इसके स्वाद से भलीभांति वाकिफ होंगे। सुबह के खाने में अचार मिल जाए तो खाने का स्वाद दुगना हो जाता है। आज आप भी इस अचार को घर पर बनाकर परोसे और खाने का मजा दुगना करें।

गोभी का अचार खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बहुत आसान है। इसे झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं और महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने यहां गोभी का अचार बनाने की विधि बताई है। Gobhi ka achar को बिगिनर भी आसानी से बना लेंगा यदि इस स्टेप को ध्यान से पढ़ें।

तो चलिए देर ना करते हुए Gobhi ka achar recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। इसे बनाने के लिए नॉर्मल सामग्री की जरूरत है जो दूसरे अचार बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

यदि आप रेडीमेड ऑनलाइन अचार खरीदना चाहते है तो कृपया यहाँ क्लिक करे Order Now

आवश्यक सामग्री

फूल गोभी 1 किलो
साबुत धनिया 1 बड़ा चम्मच
जीरा 1 चम्मच
सौंफ 1 चम्मच
मेथी दाने 1 चम्मच
राई की दाल 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
नमक 2 बड़े चम्मच
सरसों का तेल 500 ग्राम
सिरका 1 बड़ा चम्मच

विधि

Gobhi ka achar बनाने के लिए सबसे पहले फूल गोभी को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी से धो लें। अब एक गंज में 2 लीटर पानी डालकर गर्म करें फिर पानी में नमक और हल्दी डालकर पानी को उबाल आने तक गर्म करें। जब पानी में उबाल आ जाए तब कटी हुई गोभी डालकर मध्यम आंच पर 2 मिनट उबालें।

2 मिनट बाद गोभी को पानी में से निकाल कर कपड़े पर डाले और 4-5 घंटे के लिए खुली हवा में सुखाए। तय समय बाद गोभी सूख जाए तब गोभी को कटोरे में डालें और अब इसमें नमक, हल्दी और मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब एक पैन या तवे पर साबुत धनिया, सौंफ, जीरा, मेथी और राई की दाल को मध्यम आंच पर भूनें और इन सभी चीजों को मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। अब इसे गोभी में डालें और अच्छी तरह मिला दें। अब सरसों के तेल को गर्म करें और जब तेल ठंडा हो जाए तब इसमें डालें और एक चम्मच सिरका डालकर अच्छी तरह मिला दें। (मूली का अचार बनाने का तरीका)

तैयार हो चुका है गोभी का अचार खाने के लिए, इसे आप अभी परोस सकते हैं। इसका असली मजा 3 दिन बाद आएगा जब अच्छी तरह अचार मूर चुका होगा। आप अचार को कांच की साफ-सुथरी और सुखी बरनी में भरकर लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। (सालो साल चलने वाला आम का अचार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *