मूली का अचार बनाने का तरीका – Mooli Ka Achar in Hindi

अचार तो आपने कई तरह के खाए होंगे, आज मूली का अचार का स्वाद चखे। यह अचार खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पोस्टिक अचार रेसिपी है। आप मूली खाने के फायदे जानते ही होंगे। बाकी अचार की तरह ही इस अचार में वही मसाले डाले जाते हैं।

दूसरे अचार की तरह इस अचार को बनाना मुश्किल नहीं, पहले भी हमने कई तरह के अचार बनाना बताया है। आज हम मूली का अचार बनाने का तरीका बता रहे हैं। इसे आप बिना किसी झंझट के 1 दिन में अचार तैयार कर सकते हैं और महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो चलिए देर किस बात की Mooli ka achar in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आपने इस अचार को पहले कभी नहीं बनाया है तो तो इस पोस्ट की हर स्टेप को ध्यान से पढ़ें।

आवश्यक सामग्री

मूली 4 (बड़े साइज की)
राई 1 बड़ा चम्मच
मेथी दाने 1 बड़ा चम्मच
सौंफ 1 चम्मच
अजवाइन आधा चम्मच
जीरा आधा चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
नमक 2 चम्मच
सरसों का तेल 300 ग्राम
सिरका 1 कटोरी

विधि

Mooli ka achar बनाने के लिए सबसे पहले मूली को पानी से धोकर छिलका निकाल दें। फिर अपने मनचाहे टुकड़ों में मूली को काट लें। आप चाहे तो मूली को लंबे टुकड़ों में काटें या गोल स्लाइस में काट सकते हैं। अब कटी हुई मूली के टुकड़ों पर नमक और हल्दी लगाकर मिक्स कर दे और 2 घंटे के लिए बाजू में रख दे।

2 घंटे बाद मूली ने पानी छोड़ दिया है तब पानी को अलग निकाल दे और मूली के टुकड़ों को 2 घंटे खुली हवा में सूखने रखें। अब एक पैन में मेथी, राई, सौंफ, जीरा और अजवाइन को अलग-अलग भून ले और मिक्सर जार में सभी चीजें डाल कर दरदरा पीस लें।

अब मूली के टुकड़े सूख चुके हैं तब टुकड़ों में पिसा हुआ मसाला डाले और साथ ही नमक, हल्दी और मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर ले। अब सिरका डालकर फिर से मिला दे। अब एक पैन में सरसों तेल डालकर तेज आंच पर गर्म करें और 20 मिनट ठंडा होने के बाद तेल को अचार में मिला दे। (बच्चो को बहुत पसंद आयेंगा ये बेर का अचार)

अब इसे कांच की साफ बरनी में भरकर इस्तेमाल कर सकते हैं। तैयार हो चुका है मूली का अचार परोसने के लिए। Mooli ka achar का असली मजा 5-6 दिन बाद आएगा जब अचार अच्छी तरह मुर चुका होगा।

यदि आप रेडीमेड ऑनलाइन अचार खरीदना चाहते है तो कृपया यहाँ क्लिक करे Order Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *