मोसंबी ज्युस बनाने का तरीका – Mosambi Juice Recipe In Hindi

गर्मियों के दिनों में दिल और दिमाग दोनों को शांत करने वाला जूस की जरूरत होती है। ऐसे में आप मोसंबी जूस का मजा उठा सकते हैं। मोसंबी की खुशबू और स्वाद दोनों ही बेहतर होते हैं इसलिए इसका जूस बनाकर पीने से मन शांत और खुश हो जाता है।

गर्मियों के दिनों में मोसंबी बाजार में आसानी से मिल जाती है। जब भी बाजार से मोसंबी लाए तब आसानी से मोसंबी का ज्युस बनाकर पी सकते हैं। Mosambi juice को घर पर बनाकर पीने से स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदा पहुंचता है। अब आप बाहर का जूस पीने के बजाय घर पर ही बना कर पिए।

तो चलिए देर ना करते हुए mosambi juice recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। मोसंबी जूस बनाने का तरीका बहुत ही आसान है। बस आप इस स्टेप को ध्यान से पढ़ें।

आवश्यक सामग्री

मोसंबी 4-5
पिसा हुआ काला नमक स्वादानुसार
जूसर या मिक्सर
चीनी 1 बड़ा चम्मच

तरीका

सबसे पहले मोसंबी का छिलका चाकू की मदद से निकाल ले फिर अंदर का सफेद वाला भाग भी अच्छी तरह निकाल दे। अब मोसंबी को बीच में से काटे और इसके बीज निकाल दे। अब मिक्सर जार में मोसंबी को डाले और साथ में चीनी और आधा गिलास पानी डालें। (दिल दिमाग दोनों को ठंडा करदेगा ये शरबत)

अब मिक्सर को धीरे धीरे चलाते रहें और जब अच्छी तरह पल्प तैयार हो जाए तब छलनी की मदद से जूस को निकाल दे। अब ज्युस में एक चम्मच काला नमक मिलाएं और ग्लास में जूस निकाले। तैयार हो चुका है मोसंबी ज्युस पीने के लिए, इसे परिवार और बच्चों में मजे से पिए। (ऑरेंज जूस बनाने का तरीका)

सुझाव

मोसंबी ज्युस को सर्व करते समय खूबसूरत ग्लास में सर्व करे। खूबसूरत काच के ग्लास में जूस सर्व करने से जूस का मज़ा दुगना हो जाता है। यदि आपके पास ग्लास उपलब्ध ना हो तो यहाँ से खरीद सकते है। BUY NOW

Leave a Reply

Your email address will not be published.