ये है नींबू का अचार बनाने की विधि – Nimbu Ka Achar Recipe In Hindi

गर्मियों के दिनों में दाल चावल और सब्जी के साथ अचार मिल जाए तो खाने का मजा दुगना हो जाता है। हम बात कर रहे हैं नींबू का अचार की। इसके साथ डाल या सब्जी हो या बिरयानी, खाने का मजा दुगना जरूर होगा। इस अचार को तुरंत भी बनाया जाता है, लेकिन हम पारंपरिक तरीके से बनाने वाले हैं।

यदि आप रेडीमेड ऑनलाइन अचार खरीदना चाहते है तो कृपया यहाँ क्लिक करे Order Now

इस तरीके से बनाया गया नींबू का अचार सालों साल चलता है। आप इसे एक बार बनाएं और पूरे साल खाने का मजा उठाएं। Nimbu ka achar को बनाना कोई मुश्किल काम नहीं, बस कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए घर पर आसानी से बना सकते हैं।

तो चलिए देर ना करते हुए नींबू का अचार बनाने की विधि पता करते हैं। आप बड़े ही आसानी के साथ nimbu ka achar recipe in hindi में बना सकते हैं। बस आप को बाजार से नींबू खरीद लाने है और कुछ सामग्री चाहिए जो दूसरे अचार बनाने के लिए लगती है।

आवश्यक सामग्री

नींबू 500 ग्राम
सौंफ 1 बड़ा चम्मच
मेथी दाने – 2 बड़े चम्म्च
राइ – 1 बड़ा चम्मच
जीरा 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 2 चम्मच
नमक 1 कटोरी
सरसों का तेल 500 ग्राम

विधि

नींबू का अचार बनाने के लिए सबसे पहले नींबू को धोकर अपने मनचाहे टुकड़ों में काट लें। अब टुकड़ों में नमक डालकर 2 दिनों के लिए छोड़ दें ताकि नींबू थोड़े नरम हो सके। 2 दिन बाद नींबू थोड़े नरम हो चुके हैं। अब तवा या पैन पर मेथी, जीरा, सौंफ और राई को भूनकर दरदरा पीस लें।

नींबू के टुकड़ों में पिसा हुआ मेथी का मसाला डालें और साथ ही नमक, हल्दी और मिर्च पाउडर डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। अब कड़ाही में सरसों तेल को गर्म करें और ठंडा होने बाजू में रख दें। जब तेल ठंडा हो जाए तब अचार में डाल कर एक बार फिर से मिला ले। (बच्चो को बहोत पसंद आता है ये गोभी का अचार)

अब आचार को कांच की साफ-सुथरी बरनी में भरकर सालों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। तैयार हो चुका है नींबू का अचार खाने के लिए, अचार खाने का असली मजा 8-10 दिनों बाद आएगा जब अच्छी तरह अचार नरम हो जाएगा। (सालो साल चलने वाला आम का अचार कैसे डाले)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *