ऑरेंज जूस बनाने का तरीका – Orange Juice In Hindi

गर्मियों के दिन आने पर मन को ठंडा करने वाला जूस चाहिए जो मन के साथ शरीर भी खुश हो जाए। तो आप ऐसे मौसम में ऑरेंज जूस बनाकर पी सकते हैं। इसे पीने से ना केवल आपका मन खुश होगा बल्कि शरीर को भी फायदा पहुंचेगा। ऑरेंज विटामिन C से भरपूर होता है और शरीर को कई सारे फायदे भी मिलते हैं।

गर्मियों के मौसम में संतरा बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन लोग जूस की दुकान पर इसे पीना पसंद करते हैं। जूस वाले अपने जूस को बेहतरीन दिखाने के लिए रंग का इस्तेमाल करते हैं और स्वाद को बढ़ाने के लिए कई तरह की चीजें और सेंट मिलाते हैं।

आज हम ऑरेंज जूस बनाने का तरीका बता रहे हैं। संतरे का जूस को जितना ज्यादा सिंपल बनाकर पिया जाए वह उतना ही फायदेमंद होता है। Orange juice को हमने बहुत ही सिंपल तरीके से बनाया है ताकि संतरे का असली स्वाद और खुशबू आ सके।

तो चलिए देर ना करते हुए orange juice in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं बस बाजार से ऑरेंज खरीद लाए और 10 मिनट के अंदर ऑरेंज जूस बनाकर तैयार है पीने के लिए।

आवश्यक सामग्री

ऑरेंज 6-7 (लाल रंग के)
चीनी 1 बड़ा चम्मच
पिसा हुआ काला नमक 1 चम्मच

तरीका

Orange juice बनाने के लिए सबसे पहले संतरे को छिले और रेषे अलग कर दे। अब 4-5 संतरे को मिक्सर जार में डाले साथ में एक कप पानी और चीनी मिलाकर मिक्सर घुमादे। मिक्सर को 2 सेकंड के लिए घुमाना है ताकि संतरे के बीज का कड़वाहट जूस में ना मिल पाए। मिक्सर को 2 सेकंड के लिए 10-12 बार घुमाना है।

जब अच्छी तरह पल्प बन जाए तब इसे छलनी में डालकर सारा जूस निकाल दे और छलनी पर बचा हुआ मोटा पल्प को अलग कर दे। अब जूस को परोसने वाले ग्लास में डाले और आवश्यकतानुसार काला नमक डालकर चम्मच से मिला दे। (आम का जूस कैसे बनाये)

तैयार है ऑरेंज जूस पीने के लिए, इसे परिवार और बच्चों में परोसकर पूरा आनंद उठाएं। (गर्मियों में मन को ठंडा करदे ये तरबूज़ का शरबत)

सुझाव

ऑरेंज जूस बनाने के लिए लाल वाले पके हुए ऑरेंज का ही इस्तेमाल करें ताकि कलर और खुशबू बेहतर आ सके। यदि हरे वाले ऑरेंज से जूस बनाते हो तो फूड कलर मिलाने की आवश्यकता पड़ सकती है।

जूस को मिक्सर की बजाय आप जूसर मशीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि मशीन आपके पास ना हो तो यहां से खरीद सकते हैं। Best Juicer Machine in Minimum Prize BUY NOW

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *