10 मिनट में बनाएं पालक के पकोड़े – Palak Ke Pakode Recipe In Hindi

पकोड़े तो आपने बहुत खाए होंगे आज पालक के पकोड़े बनाकर खाए यकीन मानिए बाकी पकोड़े जैसा ही इस पकोड़े का स्वाद चटपटा और नमकीन होता है। अगर आप पकोड़े खाने के शौकीन हैं तो आपने शायद पालक के पकोड़े जरूर खाए होंगे, यदि नहीं खाए तो आज बनाएं।

आज हम पालक के पकोड़े बनाने वाले हैं। इस तरीके से इसे बनाओगे तो चटपटे और क्रिस्पी पकोड़े बनेंगे। Palak ke pakode बनाने के लिए समय और सामग्री बहुत कम चाहिए। आप झटपट सिर्फ 10 मिनट में Palak ke pakode recipe in hindi में बनाकर परोस सकते हैं। तो चलिए बनाने का तरीका पता करते हैं।

आवश्यक सामग्री

पालक 300 ग्राम
बेसन 1 कटोरी
अजवाइन 1 चम्मच
अदरक लहसुन पेस्ट 1 चम्मच
हरा धनिया थोडासा
हरी मिर्च 4 (कटी हुई)
जीरा पाउडर 1 चम्मच
स्वादानुसार नमक
तेल 500 ग्राम (तलने के लिए)

विधि

पालक के पकोड़े बनाने के लिए पालक की भाजी को बारीक काट लें और पानी से धोलें। अब पालक को एक कटोरे में डालें फिर इसमें नमक, अजवाइन, बेसन, अदरक लहसुन पेस्ट, हरा धनिया, हरी मिर्च और जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह हाथों से मिक्स कर ले। (पनीर के पकोड़े कैसे बनाये)

अब आवश्यकतानुसार 2-3 चम्मच पानी मिलाकर मिश्रण को हाथों से दबा दबा कर सख्त मिश्रण बना लेना है। Palak ke pakode का मिश्रण थोड़ा सख्त होता है। जब मिश्रण तैयार हो जाए तब कढ़ाई में तेल डालकर फुल आंच पर तेल गर्म करें। (पालक पनीर बनाने की विधि)

अब गरम तेल में मीडियम आकार के पकोड़े बनाकर डाले, गैस की आंच मध्यम रखे और पकौड़े क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। जब अच्छी तरह पकोड़े फ्राई हो जाए तब कलछी से प्लेट में निकाल दे। तैयार है पालक के पकोड़े परोसने के लिए, इसे चटनी के साथ गरमागरम बच्चों और परिवार में परोसे। (आलू के पकोड़े बनाने का तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published.