प्याज़ के पकौडे 10 मिनट में तैयार – Pyaj Ke Pakode In Hindi

पकोड़े कई तरह के बनाए जाते हैं इसी तरह प्याज़ के पकौडे भी क्रिस्पी और स्वादिष्ट बनते हैं। पकौडे खाना हर किसी की पसंद बन गई है क्योंकि इसका स्वाद लाखों करोड़ों लोगों के मुंह को भा गया है। पहले भी हमने बहुत तरह के पकौडे बनाना बताया है। आज आप बताए गए तरीके से प्याज़ के पकौडे बनाएं और स्वाद का मजा चखे।

बरसात के दिनों कुछ तला भुना चटपटा खाने का मन करता है तब आप pyaj ke pakode भी बनाकर स्वाद चख सकते है। इसे खाने से बरसात का मजा पूरा पूरा उठा सकते हैं। इसे बनाने के लिए सामग्री और समय बहुत कम लगता है और आसानी से बना कर खा सकते हैं।

तो चलिए देर ना करते हुए pyaj ke pakode in hindi में बनाना शुरू करते हैं आप ध्यान से इसे स्टेप बाय स्टेप पड़े तभी क्रिस्पीऔर चटपटे स्वाद वाले पकौड़े बना सकते हैं। इस पकोड़े का मजा दुगना करने के लिए तली हुई हरी मिर्ची और अपनी मनचाही चटनी के साथ सर्व करें।

आवश्यक सामग्री

प्याज़ 4 (बड़े आकार की)
बेसन 1 कप
चावल का आटा 1 चम्मच
हरी मिर्च 4 (कटी हुई)
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
अजवाइन 1 छोटी चम्मच
मिर्च पाउडर 1 चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
स्वादानुसार नमक
तेल 500 ग्राम (तलने के लिए)

तरीका

Pyaj ke pakode बनाने के लिए सबसे पहले प्याज़ को पतली स्लाइस में काट लें। अब एक कटोरे में कटी प्याज डालें फिर इसमें हल्दी, नमक, मिर्च पाउडर, कटी मिर्च, बेसन, अजवाइन और चावल का आटा डालकर हाथों से अच्छी तरह दबाते हुए मिक्स कर लें। अगर मिश्रण चुका है तो थोड़ा सा पानी डालकर सख्त मिश्रण तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही या पैन में तेल डालकर फुल आंच पर तेल गर्म करें। जब तेल अच्छी तरह गरम हो जाए तब हाथों से पकौड़े बनाकर तेल में डालें। अब 2 मिनट फ्राई करने पर सुनहरे कलर के पकौड़े हो जाए तब कलछी से पकोड़े निकालकर प्लेट में रखे। (पनीर पकोड़ा बनाने की विधि)

ठीक इसी तरह बचे हुए मिश्रण से प्याज़ के पकौडे बनाकर तैयार करें और प्लेट में निकाल दे। तैयार हो चुके हैं pyaj ke pakode सर्व करने के लिए। इसे आप तली हुई मिर्च, हरी चटनी या टोमेटो सॉस के साथ गरमागरम खा सकते हैं। (चटपटे आलू के पकोड़े कैसे बनाये)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *