सूजी का हलवा बनाने की विधि – Suji Ka Halwa Recipe In Hindi

हलवा चाहे कोई भी हो खाने में बेहद स्वादिष्ट और सभी को पसंद आता है। ऐसा ही एक झटपट तैयार होने वाला सूजी का हलवा भी है जो खाने में किसी दूसरे हलवे से कुछ कम नहीं। Suji ka halwa यह बहुत ही कम समय और सामग्री में तैयार किया जा सकता है।

सूजी का हलवा बनाने के लिए कोई खास सामग्री नहीं लगती, बस देसी घी और ड्राई फ्रूट चाहिए जो इस हलवे का स्वाद बेहतर बनाते हैं। देसी घी और ड्राई फ्रूट से जो स्वाद हलवे में आता है वह हर किसी के मुंह में पानी लाता है। तो अब आप भी इस विधि से घर पर बनाकर स्वाद चखे।

तो चलिए देर ना करते हुए suji ka halwa recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इस विधि को पड़े तभी आप बेहद स्वादिष्ट और खुशबूदार सूजी का हलवा बना पाएंगे।

आवश्यक सामग्री

सूजी 1 कटोरी
चीनी 1 कटोरी
देसी घी 1 कटोरी
हरी इलायची 4-5
बादाम 10-12 (कटे हुए)
काजू 10-12 (कटे हुए)
पिस्ता 10-12 (कटा हुआ)
किशमिश 1 बड़ा चम्मच

विधि

सूजी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले तवा या पैन में सूजी को हल्का सा कलर बदलने तक भून लें। जब सूजी भून जाये तब प्लेट में निकाल दे। अब एक नॉन स्टिक पैन में एक कटोरी घी डालकर पिघलने तक इंतजार करें। फिर काजू, बादाम और पिस्ता डालकर 1 मिनट के लिए फ्राई करें और अलग प्लेट में निकाल दे।

अब घी में भुनी हुई सूजी डाले और मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें। तब तक दूसरे चूल्हे पर गंज में तीन कटोरी पानी डालकर गर्म करें। सूजी को हल्का भूरा रंग आने तक भूनना है। जब सूजी का रंग बदल जाए और सूजी से घी अलग हो जाये तब इलायची, काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश को डालकर 1 मिनट सूजी में मिलाते हुए भुने।

अब गरम किया हुआ पानी डालें और चम्मच से लगातार चलाते हुए पकाएं। चम्मच से मिलाते हुए मीडियम आंच पर तब तक पकाना है जब तक सूजी सारा पानी ना सोख ले। जब सारा पानी सूख चुका हो तब चीनी डालें और चम्मच से मिला दे। कुछ ही समय में चीनी घुल रही होंगी और हलवा चिपचिपा हो रहा होगा। (आटे का हलवा बनाने की विधि)

5 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दे और suji ka halwa को परोसने वाली कटोरी में निकाल कर गरम-गरम परिवार वालों में परोसे। सूजी का हलवा को फ्रिज में रख सकते हैं और जब भी खाना हो थोड़ा गर्म जरूर कर ले। (बेहद स्वादिस्ट मूंग दाल हलवा बनाने का तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर