तलबीना बनाने का परफेक्ट तरीका – Talbina Recipe In Hindi

तलबीना यह पारंपरिक रेसिपी है। मुस्लिम लोग इसे बहुत शौक से बनाते हैं और खुशी से खाते हैं। यह खाने में बहुत ही मजेदार और पोस्टिक रेसिपी है। तलबीना को जौ, ड्राई फ्रूट, दूध, खजूर और शहद से बनाया जाता है। एक बार जो इसे खाए तो फायदा मिलेगा ही, लेकिन बार-बार खाने का मन करेगा।

तलबीना खाने के फायदे बहुत है जैसे, बीमार को तलबीना खिलाया जाए तो कमजोरी जल्दी दूर होंगी। तलबीना खाना सुन्नत तरीका है। इसे बनाने में थोड़ा समय जरूर ज्यादा लगता है लेकिन जब तैयार हो जाए तो खाने के लिए इंतजार नहीं होता। एक बार आप इसे बनाकर खाओगे तो बार-बार खाने का मन करेगा।

तो चलिए देर ना करते हुए talbina recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इसे पढ़े तभी बेहद स्वादिष्ट तलबीना रेसिपी बना पाएंगे। इसे छोटे बच्चों से लेकर घर के बड़े सदस्य भी मना नहीं करेंगे।

आवश्यक सामग्री

दूध 1 लीटर
शहद 1 बड़ा चम्मच
खजूर 8-10
जौ 1 कटोरी
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
काजू 8-10 (कटे हुए)
बादाम 10-12 (कटे हुए)
किशमिश 1 बड़ा चम्मच
पिस्ता 12-15 (कटा हुआ)

तरीका

सबसे पहले जौ को पानी से धोकर 3-4 घंटे पानी में भिगो दें, ताकि जौ थोड़ी नरम हो सके। अब एक मोटे तले वाली पैन में दूध डालकर उबालें। जब दूध में उबाल आने लगे तब गैस की आंच मध्यम करें और दूध को थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं।

अब दूध थोड़ा गाढ़ा हो चुका है तब इसमें भिगोई हुई जौ मिला दे और 10-15 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। अब काजू, बादाम और पिस्ता को काट ले और खजूर की गुठली निकाल दे। 10 मिनट बाद खजूर को दूध में डालकर मिला दें और दूध को चम्मच से हिलाते रहे ताकि दूध जले नहीं। (सीताफल की खीर ऐसे बनाये, सभी को आएँगी पसंद)

अब कुछ समय बाद जौ और खजूर अच्छी तरह नरम हो चुके होंगे और दूध भी गाढ़ा हो चुका है। अब इलायची पाउडर, काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश डालकर मिला दें और 5-10 मिनट धीमी आंच पर पकने दें। तय समय बाद गैस बंद कर दे तलबीना बनकर तैयार है खाने के लिए। (चावल की खीर बनाने का परफेक्ट तरीका)

इसे परोसने वाली कटोरी में निकालें और इस पर एक चम्मच शहद डालकर चम्मच से मिक्स कर लें। अब कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता डालकर सजाएं और खाए। तलबीना बन चुकी है इसे परिवार में परोसे और खाने का भरपूर आनंद उठाएं। (रमजान ईद के मौके पर शीरखुरमा कैसे बनाएं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे