आलू के पापड़ बनाने की परफेक्ट विधि – Aalu Ke Papad Banane Ki Recipe

पापड़ चाहे जो भी हो लेकिन गर्मियों के दिनों में पापड़ के साथ सब्जी खाने का मजा कुछ अलग ही होता है। पापड़ कई तरह के बनाए जाते हैं, लेकिन हम यहां आलू के पापड़ बनाने की बात कर रहे हैं। इसे गर्मियों के दिनों में बनाकर पूरे साल पापड़ खाने का मजा उठा सकते हैं। पापड़ को बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना समझा जाता है।

हमने पहले भी कई सारे पापड़ बनाना बताया है लेकिन आज आलू के पापड़ बनाने की विधि जानने के बाद आप बेझिझक इसे घर पर बना पाएंगे। कई लोग सोचते रहते हैं कि आलू के पापड़ तलते समय लाल क्यों हो जाते हैं? तो जब आप आलू के पापड़ बनाए तो कुछ बातें ध्यान में रखें जैसे नया वाला आलू का ही इस्तेमाल करना है क्योंकि नए आलू में स्टार्च कम होता है और छिलका भी पतला होता है। (चावल के पापड़ बनाने की ये है आसान विधि)

पापड़ तलते समय एक बार तेल को फुल आंच पर गरम कर ले। फिर गैस की आंच को धीमी करें। धीमी आंच पर चिमटे से पकड़कर पापड़ को तेल में डाले और तुरंत बाद तेल से निकाल दे, आपके पापड़ लाल नहीं होंगे। तो आइए Aalu ke papad banane ki recipe पता करते हैं। आप ध्यान से इस स्टेप को फॉलो करें और घर पर बेझिझक पापड़ बनाकर साल भर के लिए स्टोर करें।

आवश्यक सामग्री

मीडियम आकार के आलू 1 किलो
जीरा 1 बड़ा चम्मच
स्वादानुसार नमक
तेल (हाथों पर लगाने के लिए)
लाल मिर्च (कुटी हुई)

विधि

आलू के पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले आलू को पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। अब एक बर्तन या कुकर में आलू डाले और पानी डालकर 10 मिनट के लिए उबाले। हमें आलू को पूरी तरह नरम करना है ताकि मैश करते समय आलू में कोई छोटी गुठलिया बाकी ना रहे। जब आलू अच्छी तरह उबल जाए तब 10 मिनट के लिए बाजू में रख दें ताकि ठंडे हो सके।

10 मिनट बाद आलू ठंडे हो चुके हो तब छिलका निकाल दे और हाथों से दबाकर आलू को मैश कर लें। अब इसमें जीरा, नमक और कुटी हुई लाल मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला दें। अब हाथों से इसे अच्छी तरह 5 मिनट के लिए गुंदना है जैसे हम रोटी के आटे को गुंदते हैं। जब कोई गुठलिया बाकी ना रहे तब यह aalu ke papad बनाने के लिए तैयार हो चुका है। (बिना धूप में सुखाएं आलू चिप्स बनाएं)

अब एक प्लास्टिक की पन्नी बिछा दे और हाथों पर तेल लगा दे ताकि आलू की लोई हाथों पर चिपकना सके। अब एक छोटी वाली दूसरी पन्नी पर भी तेल लगा दे। अब छोटी छोटी आलू की लोई बना ले और एक लोई को पन्नी पर डालें और लोई के ऊपर छोटी वाली पन्नी रख दें। अब कटोरे या स्टील की प्लेट से दबा दें।

यदि प्लेट से दबाने के बाद पापड़ के किनारे मोटे रह जाते हो तो अंगूठे से दबाकर सही कर ले। ठीक इसी तरह सभी पापड़ बना कर पन्नी पर डाले और पन्नी को सावधानी से उठाकर धूप में 2 दिनों के लिए पापड़ को सुखाए । 2 दिनों बाद आलू के पापड़ तलने के लिए तैयार हो चुके हैं। इसे आप डिब्बे में भरकर पूरे साल इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे