चॉकलेट आइसक्रीम बनाने की विधि – Chocolate Ice Cream Recipe In Hindi

आइसक्रीम खाना तो सभी को पसंद होती है, लेकिन इसे घर पर बनाने की बात आती है तो अच्छे अच्छे इसे बनाने के लिए मना कर देते है। शायद उन्हें लगता है कि आइसक्रीम बनाना बहुत मुश्किल है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आज हम चॉकलेट आइसक्रीम बनाने की विधि बता रहे हैं। इसे छोटे बच्चों से लेकर घर के बड़े सदस्य भी शौक से खाएंगे और बार-बार बनाने के लिए कहेंगे।

चॉकलेट आइसक्रीम खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतना ही इसे घर पर बनाना आसान है। बस आपको एक बार बताए गए तरीके से बनाना है फिर देखिए आप बेझिझक दोबारा चॉकलेट आइसक्रीम बना पाएंगे और पता चल जाएगा कि इसे बनाना कितना आसान है। इसे बनाने के लिए समय ज्यादा नहीं लगता बस आइसक्रीम को फ्रीजर में जमने के लिए 5-7 घंटे लग सकते हैं। (ये है आइसक्रीम बनाने की सबसे आसान विधि)

तो आइए chocolate ice cream recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। चॉकलेट आइसक्रीम बनाने के लिए आपको कोको पाउडर, कंडेंस्ड मिल्क और किचन टूल्स की आवश्यकता होती है। अब आप बच्चों के लिए होटल से आइसक्रीम ना मंगवाकर घर की बनी हुई चॉकलेट आइसक्रीम परोस सकती है।

आवश्यक सामग्री

गाड़ी क्रीम 500 ग्राम
मीठा कंडेंस्ड मिल्क 1 कटोरी
कोको पाउडर 1 बड़ा चम्मच

विधि

चॉकलेट आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में क्रीम डालकर अच्छी तरह फेट लेना है। क्रीम को फेटने के लिए आप Hand Mixer Beater का इस्तेमाल कर सकते हैं। 5 मिनट फेटने के बाद क्रीम गाढ़ी और आकार में दुगनी हो चुकी होंगी तब समझिए यह आइसक्रीम बनाने के लिए परफेक्ट बन चुकी है।

अब इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालकर इसे भी अच्छी तरह फेट लेना है फिर कोको पाउडर डालकर इसे भी अच्छी तरह फेंट लें। अब इसे बाउल में से निकालकर कंटेनर में डाल दें और कंटेनर के चारों ओर बेटर को अच्छी तरह फैलादें। अब कंटेनर को फ्रीजर में कम से कम 5-7 घंटे के लिए रख दें ताकि आइसक्रीम परफेक्ट तैयार हो सके।

5-7 घंटों के बाद आइसक्रीम को फ्रिज से बाहर निकालें। तैयार हो चुकी है चॉकलेट आइसक्रीम सर्व करने के लिए। इसे Ice Cream Scoop की मदद से निकालकर कटोरी में डाले और घर के बड़े सदस्यों और छोटे बच्चों को खुशी से परोसे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *