करोंदे का अचार बनाने की विधि – Karonde Ka Achar In Hindi

अचार चाहे कोई भी हो लेकिन खाने का मजा दुगना हो ही जाता है। ठीक उसी तरह करोंदे का अचार से भी खाने का मजा आ जाता है। इसका स्वाद स्पाइसी, चटपटा और थोड़ा खट्टा होता है। यदि आपने पहले कभी इस अचार को खाया है तो शायद आपको पसंद भी आया होगा। आप इसे बनाने की विधि ढूंढ रहे हो तो सही जगह आए हैं।

आज हम करोंदे का अचार बनाने की विधि बता रहे हैं। जितना इसे बनाना आसान है उतने ही बनाने के लिए मसाले भी कम लगते हैं और बनाने में समय भी ज्यादा नहीं लगता। तो चलिए देर ना करते हुए Karonde ka achar in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से बताई गई विधि से बनाए तो सिर्फ कुछ ही मिनट में अचार तैयार हो जाएगा।

यदि आप रेडीमेड ऑनलाइन अचार खरीदना चाहते है तो कृपया यहाँ क्लिक करे Order Now

आवश्यक सामग्री

करोंदे 200 ग्राम
मेथी दाने 1 बड़ा चम्मच
राई 1 बड़ा चम्मच
सौंफ 1 चम्मच
जीरा 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
काला नमक 1 चम्मच
साधा नमक 1 चम्मच
सरसों का तेल 200 ग्राम

विधि

Karonde ka achar बनाने के लिए सबसे पहले करोंदे को पानी से धो ले फिर कपड़े से पोछले ताकि पानी ना रहे। अब करोंदे को दो भागों में काट लें। सभी करोंदे को दो भागों में काटकर एक घंटा खुली हवा में सुखा लें ताकि इसमें नमी ना रहे। अब धीमी आंच पर मेथी दाने, सौंफ, जीरा और राइ को हल्का भून लें। (टमाटर का अचार बनाने का तरीका)

अब मसालों को मिक्सी जार में डालकर दरदरा पाउडर बना लें। अब एक बाउल में करोंदे डालें फिर इस पर काला और सादा नमक डालकर अच्छी तरह चम्मच से मिला लें। अब हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर और पिसा हुआ दरदरा पाउडर डालकर अच्छी तरह चम्मच से मिला लें। अब एक पैन में सरसों तेल को धीमी आंच पर गर्म करें फिर ठंडा होने दें। (नींबू का मीठा अचार बनाने का तरीका)

जब तेल ठंडा हो जाए तब अचार में डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला दें। अब अचार को एक रात के लिए बाउल में रहने दे। दूसरे दिन करोंदे का अचार खाने के लिए तैयार है। अब इसे कांच की बरनी में डालकर स्टोर कर सकती है। एक हफ्ते बाद अचार अच्छी तरह नरम हो जाएगा तब खाने का असली स्वाद आएगा। (सालो साल ख़राब नहीं होगा ये अचार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *