कटहल का अचार बनाने की विधि – Kathal Ka Achar Banane Ki Recipe

कटहल का अचार को लाखों करोड़ों लोग पसंद करते हैं। कटहल खाने के शौकीन लोग इसके आचार को बहुत ही पसंद करते हैं और कटहल के मौसम में अचार जरूर बनाते हैं। आज हम इसका अचार बनाने वाले हैं जिसने यह अचार खाया है वह इसके स्वाद से भलीभांति वाकिफ है और पसंद भी करते हैं।

यदि आप रेडीमेड ऑनलाइन अचार खरीदना चाहते है तो कृपया यहाँ क्लिक करे Order Now

आज हम कटहल का अचार बनाने की विधि बता रहे हैं। जब भी बाजार में कटहल आए तब फ्रेश कटहल से घर पर अचार बनाकर स्वाद का मजा चखे। तो चलिए देर ना करते हुए Kathal Ka Achar Banane Ki Recipe हिंदी में सीख लेते हैं। आप ध्यान से रेसिपी पढ़े और बताए गए तरीके से बनाकर स्वाद का लुफ्त उठाएं।

आवश्यक सामग्री

कटहल 1 किलो
1 नींबू का रस
आमचूर पाउडर 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
राई 1 बड़ा चम्मच
मेथी दाने 1 चम्मच
सौंफ 1 चम्मच
साबुत धनिया 1 चम्मच
सरसों तेल 250 ग्राम
नमक 1 कटोरी

विधि

कटहल का अचार बनाने के लिए सबसे पहले कटहल का छिलका निकाल दें फिर अपने मनचाहे टुकड़ों में काट लें। अब एक पैन में पानी डालकर गर्म करें। पानी में उबाल आ जाए तब कटहल के टुकड़े डालकर मध्यम आंच पर 5-7 मिनट उबलने दें। हमें कटहल को 70% नरम करना है बाकी 30% अचार में नरम हो जाएगा।

कटहल उबल जाए तब पानी को अलग कर दें और टुकड़ों में नमक और हल्दी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दे। अब 1 घंटे के लिए इसे बाजू में रख दे। एक घंटा बाद एक पैन में साबुत धनिया, सौंफ, राई और मेथी डालकर 1 मिनट के लिए भूनें। अब मसालों को मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लें। अब आचार में मिर्च पाउडर, आमचूर पाउडर, मसाला डालकर अच्छी तरह चम्मच से मिला दे। (गोभी का अचार बनाने की विधि)

अब इसमें नींबू का रस डालकर मिला दें। अब एक पैन में सरसों तेल को गर्म करें फिर ठंडा होने के बाद अचार में मिला दे। अब इस आचार को कांच की साफ-सुथरी बरनी में डालकर महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। कटहल का अचार तैयार है खाने के लिए। (आंवले का अचार बनाने का तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *