लहसुन का अचार बनाने की विधि – Lahsun Ka Achar In Hindi

लहसुन का अचार खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही बनाने में भी आसान है। यदि आपने इसे खाया है तो शायद आप lahsun ka achar को पसंद भी करते होंगे। इसे बनाने के लिए नाही ज्यादा मसाले चाहिए और नाही ज्यादा समय की जरूरत है। एक बार बनाकर आप इसे कई महीनों तक स्टोर कर सकते हैं और खाने का मजा दुगना कर सकते हैं।

यदि आप रेडीमेड ऑनलाइन अचार खरीदना चाहते है तो कृपया यहाँ क्लिक करे Order Now

हमने पहले भी कई सारी अचार की रेसिपी बताई है। आज हम लहसुन का अचार बनाने की विधि बता रहे हैं। तो चलिए देर न करते हुए फटाफट lahsun ka achar in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से रेसिपी को पढ़े और बताए गए तरीके से बनाकर इसके चटपटे और स्पाइसी स्वाद का मजा उठाएं।

आवश्यक सामग्री

लहसुन 250 ग्राम
सिरका 1 चम्मच
मेथी दाने 1 चम्मच
साबुत धनिया 1 चम्मच
सौंफ 1 चम्मच
जीरा 1 चम्मच
राई की दाल 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
नमक 1 कटोरी
सरसों तेल 200 ग्राम

विधि

लहसुन का अचार बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन की कलियां को छिले। अब एक पैन में साबुत धनिया, सौंफ, जीरा, मेथी और राइ की दाल को डालकर धीमी आंच पर भून लें। जब यह ठंडा हो जाए तब मिक्सी जार में डालकर दरदरा पाउडर बना लें। अब उसी पैन में सरसों तेल को गर्म करें और ठंडा होने बाजू में रख दें। (हरी मिर्च का अचार बनाने का तरीका)

अब लहसुन को एक बड़े बाउल में डालें ताकि हम अच्छी तरह चम्मच से मिला सके। अब लहसुन में सिरका और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब हल्दी, मिर्च पाउडर और तैयार किया दरदरा पाउडर डालकर अच्छी तरह चम्मच से मिक्स कर लें। अब इसमें सरसों तेल डालकर मिला दें और 1 दिन के लिए इसी बाउल में अचार को रहने दे। (टमाटर का अचार बनाने का तरीका)

दूसरे दिन अचार का कलर अच्छी तरह आ चुका है। लहसुन का अचार खाने के लिए तैयार हो चुका है। यदि आप नरम अचार को खाना पसंद करते हैं तो 8-10 दिनों बाद इसका असली स्वाद आएगा, जब अचार अच्छी तरह मुर चुका होगा। इसे कांच की साफ-सुथरी बरनी में भरकर महीनों तक स्टोर कर सकते हैं। (आंवले का अचार बनाने का तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *