मैदा के पापड़ बनाने की विधि – Maida Ke Papad Banane Ki Recipe

मैदा के पापड़ खाने में स्वादिष्ट और तलने के बाद पतले होते हैं। तला भुना खाने की शौकीन पापड़ को बहुत पसंद करते हैं। पापड़ चाहे जिस किसी भी चीज से बने हो लेकिन खाने का मजा दुगना करते ही है। यदि आप पापड़ खाने के शौकीन हैं और बनाने की विधि ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। हमने पहले भी कई तरह की पापड़ रेसिपी को शेयर किया है।

आज हम मैदा के पापड़ बनाने की विधि बता रहे हैं। बताए गए तरीके से पापड़ बनाओगे तो परफेक्ट तरीके से पापड़ तैयार होंगे और खाने का मजा दुगना कर देंगे। Maida ke papad को तुवर की फीकी दाल, चावल और साथ में आचार और दही मिर्च हो तो दोपहर के खाने का मजा ही आ जाए। आ गया ना आपके मुंह में पानी?

तो चलिए देर ना करते हुए maida ke papad banane ki recipe शुरू करते हैं। मैदा के पापड़ को बनाना कोई मुश्किल काम नहीं, बस इसे बनाने में मेहनत थोड़ी ज्यादा लगती है क्योंकि इसका बेटर बनाते समय चम्मच से लगातार चलाना पड़ता है ताकि मैदा में कोई गांठ ना रहे। इसे एक बार बनाएं और पूरे साल डिब्बे में स्टोर करके जब भी मन चाहे तल सकते हैं और खाने का पूरा मजा उठा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

मैदा 1 कटोरी
जीरा 1 चम्मच
स्वाद अनुसार नमक
तेल- 2 बड़े चम्मच
प्लास्टिक की पन्नी

विधि

Maida ke papad बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन या गंज में मैदा को छलनी से छान कर डाले। अब जितना मैदा डाला है उसका 4 गुना पानी मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। पानी डालते समय एकदम से सारा पानी ना डालें। थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी मिलाए और चम्मच से मिलाते रहे ताकि कोई गुठली ना रहे।

जब अच्छी तरह बेटर बन जाए तब इसे मध्यम आंच पर 10 मिनट के लिए पकाना है। जब मैदा में बुलबुले आना शुरू हो जाए तब नमक और जीरा डालकर चम्मच से मिलादे। मीडियम आंच पर पकाते समय चम्मच से लगातार चलाते रहना है जब तक कि अच्छी तरह मैदा पक नहीं जाता। यदि चम्मच से चलाना बंद कर दिया तो मैदा की गुठलीया बन जाएंगी इस बात का खास ध्यान रखें। कुछ देर में मैदा पकना शुरू हो जाएगा। चम्मच से चलाना चालू रखें और जब अच्छी तरह मैदा पक चुका हो तब गैस बंद कर दे। (सूजी के पापड़ बनाने की आसान विधि)

अब प्लास्टिक की पन्नी पर तेल लगाकर गिला कर दे ताकि जब हम पापड़ को निकाले तब आसानी से पापड़ निकल जाए और टूटे नहीं। अब पन्नी पर एक चम्मच बेटर डाले और इसी चम्मच से बेटर को पन्नी पर चारों ओर फैलाकर पापड़ जैसा गोल आकार के पापड़ बना ले। ठीक इसी तरह सभी बेटर से जितने पापड़ बनते हो उतने पापड़ बना कर तैयार कर ले। (क्रिस्पी आलू चिप्स बनाने का आसान तरीका)

अब सावधानी से प्लास्टिक की पन्नी को उठाकर धूप में रख दे। पापड़ को कड़क धूप में 2 दिनों तक सुखाना है। यदि 2 दिन बाद भी पापड़ में नमी रहती हो तो 1 दिन और धूप में सुखा लें। अब मैदा के पापड़ तैयार हो चुके हैं तेल में तलने के लिए। इसे आप बड़े डिब्बे में डाल कर पूरे साल के लिए स्टोर कर सकते हैं और जब भी मन करे तेल में तल सकते हैं। (चावल के पापड़ बनाने की विधि)

Leave a Reply

Your email address will not be published.