कॉर्न फ्लोर क्या है और कैसे बनाएं – Corn Flour In Hindi

कॉर्न फ्लोर को कौन नहीं जानता जिन्हें क्रिस्पी फ्राइड रेसिपी खाना पसंद है वह लोग कॉर्न फ्लोर को अच्छी तरह जानते हैं। बस थोड़ा कॉर्न फ्लोर और मक्के के आटे में फर्क है। आज हम कॉर्नफ्लोर के बारे में corn flour in hindi में जानकारी दे रहे हैं। आप दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और फर्क और बनाने की विधि को ध्यान से पढ़ें।

कॉर्न फ्लोर को कॉर्न स्टार्च (Corn Starch) के नाम से भी जाना जाता है, वही मक्के के आटे को Cornmeal flour या maize flour कहते हैं। कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल क्रिस्पी रेसिपी जैसे क्रिस्पी चिकन फ्राई, टिक्की और पतली ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है। खासतौर पर कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल चाइनीस रेसिपी में किया जाता है। वहीं इसका इस्तेमाल, गुलाब जामुन, रसगुल्ला और फ्राइड रेसिपी में भी किया जाता है। (अमूल दूध की पूरी जानकारी)

कॉर्न फ्लोर और मक्के के आटे में फर्क

अब बात करते हैं कॉर्न फ्लोर बनाने की तो corn flour को कॉर्न स्टार्च से बनाया जाता है और इसका छिलका निकाल दिया जाता है और कॉर्न फ्लोर का रंग सफेद या हल्का पीला होता है। यह मैदे जैसा बारीक और उंगलियों पर लेने से चिकना मालूम होता है। अब बात करें मक्के के आटे की तो इसे छिलका समेद पीसा जाता है और यह पीला रंग का होता है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि कॉर्नफ्लोर क्या है? अब हम घर पर कौन फ्लावर बनाना बता रहे हैं। आप चाहे तो इसे बाजार से खरीद सकते हैं। यह आसानी से किसी भी दुकान पर मिल जाता है या फिर आप यहां से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। हमने यहां लिंक दिया है लिंग की मदद से कॉर्न फ्लोर खरीद सकते हैं Online Corn Flour

कॉर्न फ्लोर कैसे बनाये

कॉर्न फ्लोर Corn flour in hindi में बनाने के लिए सबसे पहले मक्के को पानी से २-३ बार धोले। अब एक कटोरे में मक्का और ऊपर तक पानी डालकर एक रात के लिए भिगोने रख दे। दूसरे दिन मक्का फुल चुका हूंगा तब पानी को अलग कर दें और मिक्सी जार में मक्का और थोड़ा पानी डालकर मिक्सर घुमा दे। पतली मिश्रण तैयार हो चुकी है।

अब कटोरे के ऊपर पतला कपड़ा रखें और मिक्सी वाला पतला मिश्रण को कपड़े से छान लें। कपड़े के ऊपर वाला मिश्रण को अलग कर दें और छाने हुए मिश्रण को ऐसी जगह रख दे ताकि कटोरा हिलना सके। कुछ घंटों बाद गाढ़ा पेस्ट कटोरे के तले में जम जाएगा और पानी ऊपर रहेगा, सावधानी से पानी निथारदे।

अब गाढ़े मिश्रण को धूप में सूखने रख दे। जब मिश्रण अच्छी तरह सूख जाए तब मिक्सर में डालकर बारीक पाउडर बना लें। पाउडर को बारीक छलनी से छान लें और सूखे डिब्बे में भर दे। कॉर्न फ्लोर तैयार हो चुका है अब आप इसे रेसिपी के लिए इस्तेमाल में ले सकती है। (मिनटों में घर पर गरम मसाला तैयार करे)

कॉर्न फ्लोर का रखरखाव

Corn flour का रखरखाव पर खास ध्यान देना होता है जैसे इसे डिब्बे में डालते समय डिब्बा एयर टाइट हो और सूखा और साफ सुथरा होना चाहिए। कॉर्न फ्लोर को निकालते समय चम्मच सूखा होना चाहिए और इसे नमी वाली जगह ना रखें।