गट्टे की सब्जी रेसिपी – Gatte Ki Sabji In Hindi

गट्टे की सब्जी राजस्थान की स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे राजस्थान में खूब पसंद किया जाता है। वैसे यह रेसिपी राजस्थान के अलावा गुजरात, दिल्ली, हरियाणा और भारत के कई राज्यों में मशहूर है और शौक से बनाई जाती है। आप भी इसे खाने के इच्छुक हो तो गट्टे की सब्जी रेसिपी को ध्यान से पढ़ें और घर पर फटाफट स्वादिष्ट सब्जी बनाकर तैयार करें।

गट्टे की सब्जी को बेसन और दही मिलाकर बनाया जाता है। इसका स्वाद उन्हें जरूर पसंद आया होगा जिन्होंने इस सब्जी को कभी खाया होगा। अब आप भी इसके स्वाद से वंचित नहीं रहेंगे। हमने बहुत ही सिंपल तरीके से Gatte ki sabji in hindi में बनाने का तरीका बताया है। बताए गए तरीके को ध्यान से पढ़ें और फटाफट बनाकर परिवार में परोसे। (सूजी का ढोकला बनाने की विधि)

आवश्यक सामग्री

बेसन 1 कटोरी
दही 1 कटोरी
1 प्याज (बारीक कटी हुई)
टमाटर प्यूरी 1 कप
जीरा 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
तेजपत्ता 1
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
अजवाइन 1 छोटी चम्मच
तेल-2 बड़े चम्मच
नमक स्वादानुसार

गट्टे की सब्जी की विधि

गट्टे की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में बेसन डालें। फिर बेसन में नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अजवाइन, जीरा और एक चम्मच तेल मिलाकर हाथों से अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में आधा कटोरी दही डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब आवश्यकतानुसार पानी डालकर सख्त डोह तैयार कर ले।

अब इसकी 3-4 लोई बनाकर रोल जैसा आकार में तैयार कर लें। अब एक पैन में 2 लीटर पानी डालकर गर्म होने रखें। पानी के गर्म होते ही रोल को पानी में डालें और 5 मिनट तेज आंच पर उबलने दें। कुछ समय के बाद जब रोल पानी में तैरने लगे तब रोल को पानी से निकाल दे। (आलू मसाले की रेसिपी कैसे बनाये)

थोड़ी देर ठंडा होने के बाद रोल को चाकू से अपने मनचाहे टुकड़ों में काट लें। गट्टे तैयार हो चुके हैं अब सब्जी बनाने की प्रोसेस जान लेते हैं। पैन में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। गर्म तेल में जीरा, तेज पत्ता डालकर चटकने तक भूने फिर कटी हुई प्याज डालकर भूरा होने तक भूनें। अब टमाटर प्यूरी, हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक और धनिया पाउडर डालकर 1 मिनट भूनें।

अब दही डालकर चम्मच से मिला दे और एक कप पानी डालकर 2 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। अब गट्टे डाले और साथ में हरा धनिया और गरम मसाला डालकर मिला दें। अब ढक्कन ढककर 5 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। अब गैस बंद कर दे गट्टे की सब्जी तैयार है। फटाफट परिवार में रोटी पराठा के साथ गरमागरम परोसें। (घेवर बनाने की आसान विधि)

Leave a Reply

Your email address will not be published.