घेवर बनाने की विधि – Ghevar Recipe In Hindi

घेवर राजस्थान की स्वादिष्ट और पारंपरिक रेसिपी है। यदि आपने घेवर खाया है तो आप इसके स्वाद से भलीभांति वाकिफ होंगे। यदि इसे नहीं खाया है तो घेवर बनाने की विधि को जानने के बाद आप इसे बेझिझक घर पर घेवर बना पाएंगे। इसे बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना कि इसे समझा जाता है।

घेवर बनाने की विधि बहुत आसान है। बस आप ध्यान से रेसिपी को फॉलो करें। घेवर को रक्षाबंधन के त्यौहार पर विशेष मिठाई के तौर पर बनाया जाता है। लेकिन इसे खाने की इच्छा हो तो आप किसी भी दिन या किसी भी समय घेवर बनाकर खा सकते हैं। (सूजी का हलवा बनाने की विधि)

तो चलिए देर ना करते हुए Ghevar recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। घेवर रेसिपी बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं बस आपको 5-6 इंच चौड़ी कढ़ाई या बर्तन की आवश्यकता होगी ताकि घेवर मीडियम आकार में तैयार हो सके। यदि आपके पास 5-6 इंच चौड़ी बर्तन नहीं है तो आप यहां से खरीद सकते हैं Buy Now

आवश्यक सामग्री

देसी घी 1 कप
मैदा 1 कटोरी
दूध 1 कटोरी
बर्फ के टुकड़े 4-5
चीनी 1 कटोरी
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
तेल या घी 300 ग्राम (तलने के लिए)

विधि

घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरा ले ताकि मिश्रण बनाने में कोई मुश्किल ना हो। अब कटोरी में घी डाले फिर बर्फ के टुकड़े डालकर अच्छी तरह हाथों से 2 मिनट के लिए फेटे। कुछ समय में घी क्रीम जैसा हो जाए तब मैदा डालकर अच्छी तरह हाथों से मिला ले।

मैदा मिश्रण में अच्छी तरह मिल जाए तब दूध डालकर फिर से फेटते रहिए। अब एक कप पानी डालकर फिर से फेटे। इसका घोल इतना पतला बनाना है की चम्मच से गिराने पर पतली धार गिर सके। घोल तैयार हो जाए तब कढ़ाई में तेल या घी डाल कर गरम करें। जब घी गरम हो जाए तब चम्मच से घोल लेकर तेल में धार गिराए। (केक बनाने की विधि)

दूसरा चम्मच घोल डालने से पहले 20-25 सेकंड रुक जाए। फिर दूसरा चम्मच से धार गिराए। बीच में गोलाकार का छेद बना ले ताकि हम बीच में घोल डाल सके। अब इसे सुनहरी रंग का घेवर होने तक तलना है। जब सुनहरा रंग आ जाए तब घेवर को तेल से बाहर निकालें। (ढोकला बनाने की विधि ये है)

अब दूसरी पैन में चीनी, पानी और इलायची पाउडर डालकर एक तार वाली चाशनी तैयार करें और थोड़ी ठंडी होने पर घेवर पर डाल दें। अब आप घेवर को राबड़ी या ड्राई फ्रूट से सजा सकते हैं। घेवर बन कर तैयार हैं परोसने के लिए, बिना रबड़ी लगाए इसे आप 15 दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.