ग्रीन टी कैसे बनाये, सटीक तरीका – Green Tea Recipe In Hindi

आज हम ग्रीन टी कैसे बनाये और सटीक तरीका बताने वाले हैं। भारत और कई सारे देशों में दिन की शुरुआत चाय से की जाती है। वही चाय पीने से थकान तो दूर होती ही है, लेकिन चाय सेहत के लिए भी नुकसानदेह है। आजकल ग्रीन टी का काफी ट्रेंड चल रहा है और हो भी क्यों ना।

काफी सारे लोग सोचते हैं कि green tea kaise banaye तो आज हम ग्रीन टी बनाने का तरीका बता रहे हैं। ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद है और शरीर को कई सारे फायदे भी मिलते है। भले ही इसे पीने से शुरुआत में स्वाद पसंद ना आए लेकिन जो लोग इसे हर रोज पीते हैं उन्हें ग्रीन टी पीने की आदत पड़ गई है।

यदि आप भी ग्रीन टी बनाना चाहती है तो यह आपके पूरे परिवार के लिए फायदेमंद है, लेकिन इसका सेवन दिन में 2 या 3 बार ही करें और दूध या चीनी ना मिलाये। दूध और चीनी मिलाने से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना शहद मिलाने से शरीर को फायदा होगा।

ग्रीन टी मार्केट या किराना स्टोर में आसानी से मिल जाती है। यदि दुकान पर ना मिले तो हम नीचे लिंक दे रहे हैं आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए ग्रीन टी कैसे बनाये पता करते हैं। बताई गई विधि को ध्यान से पढ़ें। ग्रीन टी को बनाना बहुत आसान है और इसे कोई भी बड़े ही आसानी के साथ बना लेगा। (Buy Online Green Tea)

आवश्यक सामग्री

ग्रीन टी 1 छोटा चम्मच
शहद 1 चम्मच
पानी 2 कप

ग्रीन टी कैसे बनाये

ग्रीन टी बनाने के लिए सबसे पहले चाय बनाने वाले गंज में 2 कप पानी डालें और हाय फ्लेम पर पानी में उबाल आने तक पानी गर्म करें। जब पानी में उबाल आ जाए तब एक चम्मच ग्रीन टी डालकर 2 मिनट के लिए उबलने दें। 2 मिनट बाद ग्रीन टी का रंग आ चुका होगा। (मसाला चाय बनाने का ये है आसान तरीका)

अब इसे कप में छाने और अपने स्वादानुसार शहद चाय में डाले और चम्मच से मिला दे। अब आपकी ग्रीन टी गरमा-गरम चुस्की लेकर पीने के लिए तैयार है। आप खुद भी पिए और परिवार वालों को भी इसका मजा चखाए। इस चाय को और ज्यादा खुशबूदार बनाने के लिए आप इलायची पाउडर भी मिला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.