मोमो बनाने की विधि ये है – Momos Recipe In Hindi

स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन लोग मोमो को खूब अच्छी तरह जानते हैं। वैसे तो मोमो तिब्बत रेसिपी है, लेकिन आजकल इसे भारत के कोने कोने में जाना जाता है। इसे स्टीम करके पकाया जाता है और पोस्टिक सब्जियों का मिश्रण भरा जाता है। इसलिए यह सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं है। भारत के बड़े-बड़े शहरों में तो बाजार में मोमो आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन छोटे शहरों में आज भी यह रेसिपी आसानी से नहीं मिलती।

आज हम घर पर मोमो बनाने की विधि बता रहे हैं। मोमो को बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना इसे समझा जाता है। बताई गई विधि के अनुसार आप इसे एक बार घर पर बना लेंगे तो फिर कभी नहीं सोचेंगे कि मोमो को बनाना आसान है या मुश्किल? इसे बनाना बहुत आसान है बस आप जैसे गणेश उत्सव के अवसर पर मोदक बनाते हैं वैसे ही इसे भी बनाया जाता है। (पाव भाजी बनाने की विधि)

तो चलिए देर ना करते हुए momos recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप चाहे तो इसे Modak Maker की मदद से बनाए या हाथों से आकर दे। मोमो बनाने की विधि और सामग्री नीचे दी गई है। आप ध्यान से पढ़े और घर पर बनाकर पूरे परिवार को इस के स्वाद से वाकिफ कराएं।

आवश्यक सामग्री

मैदा 1 कटोरी
लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच
हरी मिर्च 2 (बारीक कटी हुई)
हरी प्याज आधा कटोरी (बारीक काट लें)
गाजर 1 (बारीक काट लें)
पत्ता गोभी 1 कप (बारीक कटी हुई)
तेल-2 बड़े चम्मच
स्वादानुसार नमक

मोमो बनाने की विधि

मोमो बनाने के लिए सबसे पहले सभी सब्जियों को बारीक काट लें और अलग-अलग प्लेट में रख दें। अब एक कटोरी में मैदा, नमक और आवश्यकतानुसार पानी डालकर गुंदे, जैसे रोटी बनाने वाले आटे को गुंदते है। जब डोह तैयार हो जाए तब इस पर थोड़ा सा तेल लगा ले और 10 मिनट के लिए बाजू में रख दें ताकि सेट हो सके।

अब पैन को मध्यम आंच पर गरम करें। जब पैन गरम हो जाए तब तेल डालें और अदरक लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालकर 1 मिनट के लिए भुने। अब इसमें कटी हुई प्याज, गोभी और गाजर डाल कर चम्मच से मिलाते हुए 2 -3 मिनट के लिए मध्यम आंच पर भूनना है। अब स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला दे।

अब गैस बंद कर दे, सब्जियां पक चुकी है। अब मैंदे वाले डोह से छोटी-छोटी लोई तोड़कर हाथों से पेड़ा बना ले। अब पेढ़े को छोटी पूरी जितना आकार में बेले और एक छोटा चम्मच सब्जियों की स्टफिंग डालकर किनारों को उठाते हुए सील कर दे या फिर आप Modak maker की मदद से भी बना सकते हैं। (समोसा बनाने की आसान विधि)

अब एक गंज में 2 गिलास पानी डालकर गर्म करें। जब पानी गरम हो जाए तब ऊपर छलनी रख दे और छलनी पर मोमो जमा दे। अब इसके ऊपर प्लेट ढक दें और 10-15 मिनट के लिए पकनेदे। तय समय बाद प्लेट निकाल कर चेक कर ले। मोमो अच्छी तरह बन चुके है। तैयार मोमो को परिवार वालों में चटनी के साथ परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.