ये है नींबू पानी बनाने की विधि – Nimbu Pani Recipe In Hindi

गर्मियों के दिन शुरू हो जाए तब नींबू पानी की बहुत याद आती है। भारत के कई राज्यों में गर्मियों के मौसम में नींबू पानी को शौक से पिया जाता है। नींबू शरबत की दुकान का नींबू पानी सभी को पसंद आता है, लेकिन आज हम घर पर नींबू पानी बनाने की विधि बता रहे हैं। अब आप को गर्मियों के दिनों में बाहर जाकर नींबू पानी पीने की जरूरत नहीं, घर पर ही नींबू पानी बना कर मजा उठाएं और दिल और दिमाग को तरोताजा रखें।

नींबू शरबत वाले शरबत बनाने के लिए नींबू पानी मसाला का इस्तेमाल करते हैं। हमने भी नींबू पानी मसाला का इस्तेमाल किया है ताकि स्वाद बढ़िया आ सके। यदि आपके पास मसाला उपलब्ध नहीं है तो हमने नीचे लिंक दिया है। आप चाहे तो ऑनलाइन मसाला खरीद सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए घर पर नींबू पानी बनाना शुरू करते हैं। हमने दो गिलास नींबू पानी बनाने के लिए नीचे सामग्री बताई है। आप ज्यादा बनाना चाहती है तो सामग्री उतनी ज्यादा ले सकती है Online Nimbu Pani Masala

आवश्यक सामग्री

नींबू 2 (बड़े आकार के)
चीनी 2 बड़े चम्मच
काला नमक 1 छोटा चम्मच
बर्फ के टुकड़े 6-7
नींबू पानी मसाला 1 चम्मच
पानी 2 गिलास (ठंडा)

बनाने की विधि

Nimbu pani recipe in hindi में बनाने के लिए सबसे पहले दो गिलास पानी में 2 बड़े चम्मच चीनी डालकर अच्छी तरह चम्मच से मिला दे। चम्मच से चीनी पूरी तरह घुलने तक मिलाते रहना है। जब चीनी और पानी अच्छी तरह घुल जाए तब दो गिलास में बर्फ के टुकड़े डालें। अब दोनों गिलास में आधा छोटा चम्मच काला नमक डालें। (धुप की लू लगे तब इस शरबत को पिए)

अब नींबू को दो भागों में काट लें और दोनों गिलास में मीठा पानी डाले और साथ में आधा छोटा चम्मच Nimbu Pani Masala डाले। अब दोनों गिलास में शरबत को अच्छी तरह सभी चीजें मिक्स कर दे। अब गिलास में शरबत को छलनी से छान लें और ठंडा ठंडा परोसे।

तैयार हो चुका है नींबू पानी Nimbu pani सर्व करने के लिए। शरबत को सजाने के लिए आप शरबत के ऊपर कटा हुआ नींबू और पुदीने के पत्ते डालकर सजाएं और ठंडा ठंडा नींबू पानी का पूरा आनंद उठाएं। इसको आप बोतल में डाल कर बच्चों के साथ स्कूल भी भेज सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *