पास्ता बनाने का तरीका ये है – Pasta Recipe In Hindi

पास्ता रेसिपी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतना ही ज्यादा बच्चे इसे पसंद भी करते हैं। पास्ता बनाना बहुत आसान है और घर पर फटाफट पास्ता बनाकर बच्चों को नाश्ते में परोसा जाए तो बच्चे इसे खाकर तुरंत खुश हो जाते हैं। यदि आप बच्चों को कुछ खिला कर खुश करना चाहती है तो पास्ता जरूर बनाएं।

पास्ता बनाने का तरीका बहुत आसान है और बनाने या तैयारी का समय भी ज्यादा नहीं लगता। तुरंत फुरत पास्ता बनाकर बच्चों को खुश कर सकती है। इसे छोटे बच्चों से लेकर घर के सभी छोटे-बड़े सदस्य इसे शौक से खाएंगे और बनाने वाली की तारीफ जरूर करेंगे। (बच्चो के लिए बनाए वेजिटेबल मैगी)

तो आइए देर किस बात की फटाफट pasta recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप जब भी पास्ता बनाए तो थोड़ी सब्जियां इसमें जरूर डालें ताकि यह पोस्टिक बन सके। यदि सब्जियां नहीं है तो कोई बात नहीं हमने सिंपल तरीके से पास्ता बनाना बताया है।

आवश्यक सामग्री

पास्ता 1 कटोरी
1 प्याज (बारीक कटी हुई)
लहसुन की कली 4 (बारीक काट लें)
चीज थोड़ा सा
हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
1 टमाटर (कटा हुआ)
1 शिमला मिर्च (बारीक काट लें)
गरम मसाला 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 छोटी चम्मच
टोमेटो केचप 1 चम्मच
तेल 1 बड़ा चम्मच
नमक स्वादानुसार

तरीका

पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले पास्ता को पानी से अच्छी तरह धो लें। अब एक पैन में दो गिलास पानी डालें। फिर इसमें नमक और थोड़ा सा तेल डालें ताकि पास्ता चिपचिपा ना हो सके। अब पानी में उबाल आने तक इंतजार करें। पानी में उबाल आने लगे तब पास्ता डालकर तब तक उबालें जब तक अच्छी तरह नरम नहीं हो जाता।

पास्ता उबल चुका हो तब इसे छलनी में डालकर पानी को अलग कर दें। अब उसी पैन में तेल डालकर गर्म करें। अब गरम तेल में कटा हुआ लहसुन और कटी हुई मिर्च डालकर आधा मिनट के लिए भुने। अब कटी हुई प्याज डालकर भूरा रंग आने तक प्याज़ को भुने। अब शिमला मिर्च और टमाटर डाले फिर साथ में गरम मसाला, मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिला दें।

2 मिनट बाद टमाटर सॉफ्ट हो चुके हो तब टोमेटो केचप डालकर मिला दें। फिर उबला हुआ पास्ता डालकर चम्मच से मिलाते हुए 2 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं। अब गैस बंद कर दे और पास्ता को सर्व करने वाली प्लेट में निकाले। अब इस पर चीज को घिसकर पास्ता पर डाले और परिवार में परोसे। (चॉकलेट आइसक्रीम बनाने की विधि ये है)

सुझाव

पास्ता बनाने के लिए हमने घर पर उपलब्ध होने वाले मसालों का इस्तेमाल किया है। ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए आप पास्ता मसाला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती है। यदि बाजार में पास्ता मसाला ना मिले तो Pasta Masala Powder इस लिंक से खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *