साबूदाने की खिचड़ी – Sabudana Khichdi Recipe In Hindi

साबूदाने की खिचड़ी को नवरात्रि के खास मौके पर उपवास व्रत में खाया जाता है। इसे ना सिर्फ उपवास में बल्कि किसी भी समय बनाया जा सकता है। यह नाश्ता बच्चों को भी बहुत पसंद आता है और बच्चे साबूदाने की खिचड़ी को शौक से खाते हैं। यदि आप झटपट कम समय में नाश्ता तैयार करना चाहती है तो इसे बना सकती है।

साबूदाने की खिचड़ी को बनाना बहुत ही आसान है और इसे बनाने के लिए सामग्री भी कोई खास नहीं लगती। बस कुछ लोग पूछते रहते हैं कि खिली खिली साबूदाने की खिचड़ी कैसे बनाएं ? तो आज हम उन लोगों के लिए इस रेसिपी को लेकर आए हैं। रेसिपी को पूरा ध्यान से पढ़े और खिली खिली साबूदाना खिचड़ी बनाकर परोसे।

तो चलिए देर ना करते हुए Sabudana khichdi recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। हमारी यह रेसिपी पसंद आए तो आप हमारी दूसरी रेसिपी भी जरूर पढ़ें। नीचे बताई गई विधि और सामग्री को बनाने से पहले तैयार रखें और सिर्फ कुछ ही मिनट में साबूदाना खिचड़ी तैयार है आपके और आपके बच्चों के लिए। इसे आप बच्चों के लंच बॉक्स पर भी बांध सकती है। (तहारी बनाने का ये है आसान तरीका)

आवश्यक सामग्री

साबूदाना 1 कप (मोटा दाना वाला)
1 आलू (बारीक टुकड़ों में काट लें)
टमाटर 1 (कटा हुआ)
हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
करी पत्ता 8-10
1 नींबू का रस
काली मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
मूंगफली के दाने 1 कटोरी
जीरा 1 चम्मच
सेंधा नमक स्वाद अनुसार
हरा धनिया थोड़ा सा
तेल 1 बड़ा चम्मच

विधि

साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को 2-3 बार पानी से धोलें और सफेद पानी अलग कर दें ताकि इसका स्टार्च निकल जाए। अब साबूदाने को कटोरी में डाले और थोड़ा सा पानी डाल कर 2-3 घंटों के लिए भिगोने रखदे। तय समय बाद साबूदाना को उंगलियों से दबा कर चेक कर ले यह अच्छी तरह नरम हो चुका है।

अब एक गरम पैन में मूंगफली के दाने डालकर हल्का सा भून लें। अब छिलका निकाल दे और दरदरा कूट लें। अब उसी पैन में तेल डालकर गरम करें। तेल गर्म हो जाए तब इसमें जीरा, कटी हुई मिर्च और कड़ी पत्ता डालकर जीरा को चटकने तक भूने। जीरा के चटकते ही इस में कटे हुए टमाटर डालकर मिला दें। (बच्चो के लिए पास्ता ऐसे बनाये)

टमाटर को हल्के हाथ से मिक्स कर देना है फिर टुकड़ों में कटे हुए आलू डाले और चम्मच से मिलाते हुए 1- 2 मिनट तक भूनें। गैस की आंच को मध्यम करें और भिगोया हुआ साबूदाना डालें। अब साथ में दरदरे कुटे हुए फल्ली दाने, नींबू का रस, सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर डालकर मिला दें।

साबूदाना डालने पर इसे हल्के हाथों से लगातार चलाते रहना है ताकि साबूदाना गंज को चिपके नहीं। 2 मिनट इसे मध्यम आंच पर पकने के बाद साबूदाना अच्छी तरह पक चुका है और ट्रांसपेरेंट भी हो चुका है। तब हरा धनिया डाले और चम्मच से मिला दे। (10 मिनट में आलू टिक्की तैयार करे)

अब गैस बंद कर दे साबूदाने की खिचड़ी बन कर तैयार है। इसे परोसने वाली प्लेट में निकालें और गरमा-गरम अपने बच्चों और परिवार वालों में परोसे। इसे आप चाहे तो सफर या ऑफिस टिफिन पर भी बांध सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.