स्वादिष्ट उपमा बनाने की विधि ये है – Upma Recipe In Hindi

सुबह के नाश्ते में उपमा यह बहुत ही अच्छा विकल्प है। यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है लेकिन बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता। उपमा को भारत के कई राज्यों में शौक से बनाकर परोसा जाता है। खासतौर पर घर के बच्चे इसे खाना बहुत पसंद करते हैं और बच्चों के लंच बॉक्स के लिए उपमा रेसिपी बना सकते हैं। इसमें कुछ सब्जियां भी मिलाई जाती है इसलिए यह पोस्टिक रेसिपी है।

उपमा को रवा से बनाया जाता है। कुछ गलतियों की वजह से सॉफ्ट उपमा नहीं बन पाता। आज हम परफेक्ट उपमा बनाने की विधि बता रहे हैं। बस आपको विधि को ध्यान से पढ़ना है और सुबह के नाश्ते में फटाफट उपमा बनाकर तैयार है परोसने के लिए। उपमा बनाना बहुत आसान है और थोड़े समय में तैयार हो जाता है। (सिर्फ 2 चीजों से बना नाश्ता सभी को बहोत पसंद आयेंगा)

तो चलिए देर ना करते हुए upma recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप इस बात का खास ध्यान रखें कि उपमा बनाने के लिए जितना रवा ले रहे हो उसका 3 गुना पानी का इस्तेमाल करना है ताकि सही तरीके से रवा फूल सके। इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं जितनी भी सामग्री चाहिए हमने नीचे बताई है।

आवश्यक सामग्री

रवा 1 कटोरी
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
1 प्याज़ (बारीक़ कटी हुई)
गाजर 1 (कटी हुई)
हरे मटर थोडेसे
सरसों 1 छोटा चम्मच
चना दाल 1 चम्मच
उड़द दाल 1 चम्मच
जीरा 1 छोटा चम्मच
कड़ी पत्ता 8-10
हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
हरा धनिया थोड़ा सा
तेल 2 चम्मच
स्वादानुसार नमक

उपमा बनाने की विधि

उपमा बनाने के लिए सबसे पहले पैन में रवा डालकर मध्यम आंच पर भूरा होने तक भूनें। जब रवा का रंग हल्का भूरा हो जाए तब कटोरी में निकाल दे। अब पैन में दो चम्मच तेल डालकर गर्म करें। अब सरसों, जीरा, चना दाल, उड़द दाल डालकर 20 सेकंड तक भूनें। अब कटी हुई मिर्च, कड़ी पत्ता और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट चम्मच से मिलाते हुए भूनें। (साबूदाने की खिचड़ी बनाने की परफेक्ट विधि)

अब प्याज़, गाजर और मटर डालकर अच्छी तरह मिलाते हुए 1 मिनट भूनें। अब 3 कटोरी पानी डालें और साथ में स्वाद अनुसार नमक डालें और पैन का ढक्कन बंद कर दे। अब फुल आंच पर 2-3 मिनट पकाना है ताकि सब्जियां अच्छी तरह सॉफ्ट हो जाए। अब रवा डाले और लगातार चलाते हुए पकाएं। कुछ ही समय में रवा फूल चुका होगा। अब मध्यम आंच पर 2 मिनट पकने दें।

अब गैस बंद कर दे और उपमा को परोसने वाली प्लेट या कटोरी में निकालें। तैयार हो चुका है उपमा सर्व करने के लिए। इसे हरा धनिया डालकर सजाएं और सर्व करें। आप चाहे तो काजू और फल्ली दानों को तेल में भूनकर उपमा को सजा सकती है। (बच्चो के लिए फटाफट पास्ता बनाने का आसान तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published.