जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Weight Gain Kaise Kare

भागदौड़ वाली जिंदगी में जहां लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हो रहे हैं। वहीं कहीं सारे लोग अपने दुबले-पतले पन से परेशान हैं। कम वजन वाले लोगों का मजाक उड़ाया जाता है इसलिए कम वजन के लोग अपना जल्दी वजन बढ़ाने के लिए कैप्सूल या पाउडर खाते हैं जो बिल्कुल वजन बढ़ाने का सही तरीका नहीं है। पाउडर या कैप्सूल खाने से साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

आप भी उन दुबले-पतले लोगों में से हैं और अपने पतलेपन को लेकर परेशान है तो आज हम जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, दुबलापन कैसे दूर करें, Weight gain kaise kare और वजन बढ़ाने की टिप्स हिंदी में बता रहे हैं। इन टिप्स को जानकर आप घर बैठे अपना वजन तेजी से बढ़ा पाएंगे।

वजन बढ़ाने के कई तरीके हैं जैसे बर्गर, पिज़्ज़ा, आलू फ्राई इत्यादि जैसी अन हेल्थी चीजे खाया जाए तो वजन तो बढ़ेगा लेकिन डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है और सेहत ना होकर चर्बी जमना शुरू हो जाएंगी। इसलिए हमें हेल्थी तरीके को फॉलो करना है ताकि सेहत होने के साथ ही स्वस्थ भी रहे। हम How to gain weight in hindi में बताने जा रहे हैं।

पहले हम थोड़ा यह जान लेते हैं कि वजन क्यों नहीं बढ़ पाता? इसके जवाब बहुत सारे हो सकते हैं लेकिन उनमें से एक जवाब यह भी है कि हम दिन में जितनी कैलोरी लेते हैं, उनसे ज्यादा कैलरी यदि खर्च कर दी जाए तो वजन नहीं बढ़ पाता। वजन बढ़ाने के लिए आप को कैलोरी कम खर्च करनी होंगी और जितनी कैलोरी खर्च हुई है, उससे ज्यादा कैलरी प्राप्त करनी चाहिए।

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय के तौर पर कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा जो हाई कैलरी चीजें है। हमने ऐसी कुछ चीजें बताई है जिसे आप अपनी डाइट में हर रोज शामिल कर सकते हैं।

आलू :- आलू में कार्बोहाइड्रेट और काम्प्लेक्स शुगर मौजूद होती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से वजन बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी। सिर्फ कोशिश करें कि गलत तरीके से ना खाए बल्कि उबाल के या बेक करके खाना चाहिए। आप दिन के खाने में एक आलू को खा सकते हैं।

अंडा :- अंडा सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। अंडे में प्रोटीन और फैट की अच्छी मात्रा होती है इसलिए आप नाश्ते में 2 उबले हुए अंडे खाए तो वजन बढ़ाने में मदद मिलेंगी।

घी :- देसी घी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें फैट और कैलरी काफी मात्रा में होती है। इसे आप दिन में 2 बार सब्जी में एक चम्मच घी डालकर खा सकते हैं या फिर घी से बनी हुई चीजें खाएं। (घर पर देसी घी कैसे बनाये)

वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट खाए

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए (How to weight gain fast) सूखा मेवा (Dry fruits) बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जैसे आप हर रोज थोड़ा थोड़ा करके काजू, बादाम, अखरोट या किशमिश और खजूर खा सकते हैं। ड्राई फ्रूट में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट होता है। मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। आप रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में खजूर या बादाम भिगोकर पिए। दूध के साथ 4-5 अंजीर भी ले सकते हैं। इससे आपका वजन जल्दी बनेगा। (अमूल दूध कैसे बनता है)

वजन बढ़ाने वाले फल (Weight gain fruits)

जो लोग अपना वजन जल्दी बढ़ाना चाहते हैं (weight gain fast) तो दूध के साथ केला अच्छा विकल्प है। इसके अलावा ऐसे कई फल है जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। जैसे अंगूर, अनानास, खरबूज इत्यादि फल। फलों को आप दिन में 3-4 बार जरूर खाएं। इससे काफी सारी कैलोरी मिलेंगी। (खजूर की बर्फी बनाने का तरीका)

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए यह चीजें खाएं

वजन बढ़ाने में मीट, मछली खाने से तेजी से वजन बढ़ता है (Fast gain weight). हफ्ते में 5 दिन मछली या मीट खाना चाहिए। दिन में 2 बार मछली खाने से काफी ज्यादा प्रोटीन मिलता है जो मसल्स बनाने में मदद करेगा। जो लोग वेजिटेरियन है, उन्हें दूध या पनीर जरूर खाना चाहिए। इन चीजों से भी वजन तेजी से बढ़ता है। (मछली खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाओगे)

नोट:- हमने जो वजन बढ़ाने के लिए नुस्खे (how to weight gain tips) बताएं है वह नेचुरल है। इसे खाने से फायदा जरूर होगा लेकिन यदि आपको कोई बीमारी या कोई समस्या है तो आप एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *