आटे के गुलाब जामुन – Aate Ke Gulab Jamun Ki Recipe

आटे के गुलाब जामुन खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में आसान होते हैं। जब गुलाब जामुन बनाने का मन करें और खोया ना हो तो आप आटे से गुलाब जामुन तैयार कर सकते हैं। हमने पहले भी खोया वाला गुलाब जामुन बनाने का तरीका बताया है। आज आटे के गुलाब जामुन की रेसिपी बता रहे हैं। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और बनाने के लिए सामग्री भी ज्यादा नहीं चाहिए।

जब भी आपका मन करे गुलाब जामुन खाने का या घर के बच्चे इसे खाने की जिद करे तब आप बिना खोए के गुलाब जामुन बना सकती है। बस आपको इसे बनाने की रेसिपी पता होनी चाहिए और आधे घंटे के अंदर आटे के गुलाब जामुन सर्व करने के लिए तैयार हो जाएंगे। यह खाने में सॉफ्ट भी होते हैं और रसदार भी। तो चलिए देर ना करते हुए Aate ke gulab jamun बनाना शुरू करते है । (खोया के गुलाब जामुन बनाने का आसान तरीका)

आवश्यक सामग्री

गेंहू का आटा 1 कटोरी
दूध पाउडर 1 बड़ा चम्मच
दूध 1 कटोरी
चीनी 200 ग्राम
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा 1 छोटी चम्मच
लाल रंग 1 छोटी चम्मच
देसी घी 1 बड़ा चम्मच
तेल 500 ग्राम

बनाने का तरीका

आटे के गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में चीनी, आवश्यकतानुसार पानी, इलायची पाउडर और रंग डालकर गैस पर चाशनी बना ले। चाशनी एक तार वाली और गाड़ी चाशनी तैयार करना है। जब तक चाशनी बन रही है तब तक दूसरे चूल्हे पर पैन में घी डाल कर गरम करें। घी पिघल जाए तब घी में आटा डालकर धीमी आंच पर हल्का लाल रंग आने तक आटे को भुने।

लाल रंग का आटा भून जाए तब आटे को बर्तन में निकाल दें और हल्का ठंडा होने दें। अब आटे में बेकिंग सोडा और दूध पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब दूध डालकर आटे को गुंदे, यदि आटा सख्त है तो आवश्यकतानुसार पानी डालकर गुंदे। आटे को सॉफ्ट होने तक 4-5 मिनट गुंदे। जब आटा अच्छी तरह भून जाए तब 10 मिनट के लिए बाजू में रख दें ताकि आटा सेट हो जाए। (सूजी के गुलाब जामुन बनाने की विधि)

अब आटे की छोटी छोटी गोल आकार की लोई बना लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। जब तेल अच्छी तरह गर्म हो जाए तब आंच को मध्यम रखें और 5-6 लोई को तेल में डालकर 2-3 मिनट लाल रंग आने तक फ्राई करें। हल्का लाल रंग के गुलाब जामुन हो जाए तब तेल से बाहर निकाल दें और प्लेट में रख दे ।

ठीक इसी तरह सभी लोई को तेल में डालकर फ्राई कर ले। अब लोई को चाशनी में डालें और 2 घंटों के लिए चाशनी में डूबे रहने दें ताकि जामुन चाशनी को अच्छी तरह से सोखले। तैयार हो चुके है आटे के गुलाब जामुन सर्व करने के लिए। इसे आप चाहे तो पिस्ता या मेवा से सजा सकते हैं। (ये है काला जामुन बनाने का आसान तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *