क्रिस्पी आलू कटलेट रेसिपी – Aloo Cutlet Recipe In Hindi

आलू कटलेट खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और क्रिस्पी होते हैं। इसे आप बच्चों की फरमाइश पर नाश्ते में बनाकर परोस सकते हैं। खासतौर पर छोटे बच्चों को कटलेट खाना बहुत पसंद होते हैं और बच्चे इसे स्कूल टिफिन पर ले जाना पसंद करते हैं। आलू कटलेट रेसिपी को दिल्ली, महाराष्ट्र और कई राज्यों में खूब पसंद किया जाता है और नाश्ते में खाया जाता है।

आलू कटलेट को आप नाश्ते के लिए या रमजान महीने में इफ्तार के लिए बना सकते हैं। हमने पहले भी कटलेट बनाना बताया है, लेकिन आज हम क्रिस्पी आलू कटलेट रेसिपी बनाना बता रहे हैं। इसे एक बार बनाकर बच्चों को परोसे, बच्चे इसे बार-बार बनाने के लिए कहेंगे। तो चलिए देर ना करते हुए Aloo cutlet recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री

आलू 5-6
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
1 प्याज़ (कटी हुई)
जीरा पाउडर 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर 1 छोटी चम्मच
चावल का आटा 1 चम्मच
ब्रेड क्रम 1 कटोरी
कॉर्नफ्लोर 1 चम्मच
तेल 500 ग्राम
हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
स्वादानुसार नमक

तरीका

आलू कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले आलू को कुकर में उबाले। अब आलू का छिलका निकाल दे और कटोरे में अच्छी तरह मैश कर ले। अब आलू के मिश्रण में जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और चावल का आटा डालकर अच्छी तरह हाथों से मिक्स कर लें और कटोरे को बाजू में रख दें।

अब एक पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल डालकर गरम करें। अब तेल में अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च और कटी हुई प्याज डालकर 1-2 मिनट पकाएं। जब मसाले अच्छी तरह पक जाए तब हल्दी पाउडर और आलू का मिश्रण डालकर अच्छी तरह चम्मच से मिलाते हुए 2 मिनट पकाएं। जब मसाला पक जाए तब गैस बंद कर दे और मिश्रण को ठंडा होने बाजू में रख दें। (सिर्फ 2 चीजों से बना स्वादिस्ट नाश्ता)

जब तक मिश्रण ठंडा हो रहा है तब तक एक कटोरी में 1 चम्मच कॉर्नफ्लोर और पानी डालकर स्मूथ घोल बना लें। अब आलू के मिश्रण को हथेली पर लेकर अपने मनचाहे आकार में कटलेट बना ले। अब कटलेट को कॉर्न फ्लौर वाले घोल में डुबोए फिर ब्रेडक्रम में डूबादे। ठीक इसी तरह सभी मिश्रण से कटलेट बनाकर तैयार रखें। (कॉर्नफ्लोर क्या है और कैसे बनाते है)

अब कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गरम हो जाए तब गैस की आंच को मध्यम रखें और कटलेट को तेल में डालकर 2-3 मिनट फ्राई करें। जब हल्के सुनहरे रंग के कटलेट हो जाए तब तेल से बाहर निकाल दे। तैयार हो चुके है आलू कटलेट सर्व करने के लिए। इसे आप अपनी मनचाही चटनी के साथ गरमागरम परोस सकते है। (सूजी के कटलेट बनाने का तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *