बेसन का हलवा बनाने की आसान विधि – Besan Ka Halwa Recipe In Hindi

बेसन का हलवा खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। बेसन का हलवा बनाना बहुत आसान है लेकिन बनाने के लिए मेहनत थोड़ी ज्यादा लगती है। जब बेसन का हलवा तैयार हो जाए तो ज्यादा मेहनत महसूस नहीं होगी बल्कि हलवा खाने के बाद मन खुश हो जाएगा। यदि आप भी हलवा खाने की शौकीन हैं तो आप ने तरह-तरह के हलवे खाए होंगे। आज आप झटपट बेसन का हलवा बनाकर तैयार करें और पूरे परिवार को इसका मजा चखाए।

हमने पहले भी कई सारे हलवे की रेसिपी बनाना बताया है। आज हम बेसन का हलवा बनाने की विधि बता रहे हैं। बताई गई विधि के अनुसार हलवे को 20-25 मिनट में हलवा बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं। बस 3-4 चीजों से बेसन का हलवा तैयार किया जा सकता है। बनाते समय और बनाने के बाद बेसन के हलवे की जो खुशबू आती है वह हर किसी के मुंह में पानी लाती है।

तो चलिए देर ना करते हुए Besan ka halwa recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से बनाने की विधि को पूरा पढ़ें। हमने बेसन का हलवा बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन का ही इस्तेमाल किया है। यदि नॉन स्टिक पैन में हलवा बनाया जाए तो हलवा पैन के तले में चिपकता नहीं है और जलता नहीं है। यदि आपके पास नॉन स्टिक पैन नहीं है तो हमने Online Non Stick Pan का लिंक दिया है। आप यहां से खरीद सकते हैं Check Out Now

आवश्यक सामग्री

बेसन 1 कप
चीनी आधा कटोरी
देसी घी आधा कटोरी
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
काजू 8-10
बादाम 8-10
पानी आवश्यकतानुसार

विधि

बेसन का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले नॉन स्टिक पैन में आधा कटोरी घी डाल कर गरम करें। जब घी गरम हो जाए तब गैस की आंच को मध्यम रखे और एक हाथ से बेसन डालते जाए और दूसरे हाथ में चम्मच लेकर मिलाते रहे। बेसन को घी के साथ लगातार चम्मच से मिलाते रहना है। अब बेसन का सख्त मिश्रण बन चुका होगा। चम्मच से अच्छी तरह मिक्स करते रहे। (सूजी का हलवा बनाने की आसान विधि)

कुछ ही समय में बेसन का मिश्रण सॉफ्ट होना शुरू हो जाएगा। 5 मिनट मिलाते रहने पर मिश्रण पतला और चिपचिपा तैयार हो जाएगा और रंग भी ब्राउन हो जाएगा तब आधा कटोरी चीनी, इलायची पाउडर , आवश्यकता नुसार पानी और कटे हुए काजू और बादाम डालकर चम्मच से लगातार मिलाते रहे। चम्मच से मिलाते रहना है, वरना मिश्रण जल सकता है। (घी से भरपूर मूंग दाल हलवा कैसे बनाये)

अब 4-5 मिनट भुनने के बाद हलवा सख्त होना शुरू होने लगेगा और घी की खुशबू आने लगेगी। जब हलवा सॉफ्ट हो जाए और पैन को चिपके नहीं तब इसे परोसने वाली कटोरी में निकाल दे। तैयार हो चुका है बेसन का हलवा सर्व करने के लिए। हल्का ठंडा होने के बाद हलवे के ऊपर काजू और बादाम डालकर सजा सकते हैं। इसे आप फ्रिज में डालकर 2-3 दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं। लेकिन जब सर्व करना हो तब थोड़ा गर्म जरूर करें। (घी से भरपूर बादाम का हलवा)

सुझाव

बेसन का हलवा बनाने के लिए हमने देसी घी का इस्तेमाल किया है। तेल का इस्तेमाल ना करें, तेल के इस्तेमाल से हलवे का स्वाद और खुशबू इतनी अच्छी नहीं आती है। हमने हलवे को आसान तरीके से बनाया है। आप इसे और ज्यादा स्वादिष्ट और खुशबूदार बनाना चाहते हैं तो हलवे में केसर के धागे भी डाल सकते हैं ताकि और ज्यादा मजेदार हलवा बन सके। आप चीनी की बजाय चीनी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *