भेलपुरी बनाने का आसान तरीका – Bhel Puri Recipe In Hindi

भेलपुरी एक बहुत ही स्वादिष्ट चटपटी रेसिपी है। इसे बनाने के लिए समय भी ज्यादा नहीं लगता। मुंबई में भेलपुरी को खूब पसंद किया जाता है और इसका स्वाद चटपटा, तीखा होने की वजह से यह भारत के छोटे-मोटे शहरों में भी आसानी से मिल जाती है। खास तौर पर लोग इसे ठेले पर जाकर खाना पसंद करते हैं। यदि आपको भी यह रेसिपी पसंद है तो बने रहे।

आज हम भेलपुरी बनाने का तरीका बता रहे हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और 10 मिनट के अंदर तैयार भी हो जाती है, यदि आपके पास सभी सामग्री उपलब्ध हो तो। इसे बनाने के लिए महंगी सामग्री की जरूरत नहीं बस मुरमुरे, चटनी और बाकी नॉर्मल सामग्री चाहिए। अब आप इसे बाहर नहीं बल्कि घर पर बना कर खाना पसंद करोगे। (घर पर मुरमुरे कैसे बनाएं)

तो चलिए देर ना करते हुए bhel puri recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप बनाने के तरीके को और सामग्री को ध्यान से पढ़ें। जब बाहर बाजार बंद हो चुका है तो ऐसे में इसे घर पर बना कर खाना अच्छा विकल्प है। जब भी आपको हल्की-फुल्की भूख लगे या कुछ नमकीन, तीखा और चटपटा खाना हो तो इसे घर पर 10 मिनट में बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

मुरमुरे 2 कटोरे
बारिक सेव 1 कटोरी
1 प्याज़ (कटी हुई)
1 टमाटर (कटा हुआ)
उबले हुए आलू के टुकड़े
पूरी 8-10
इमली की चटनी 2 चम्मच
2 नींबू का रस
हरी चटनी 1 चम्मच
लहसुन की चटनी 1 चम्मच
हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
चाट मसाला 1 चम्मच
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया थोड़ा सा

तरीका

भेलपुरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में मुरमुरे, टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, आलू और नमक डालकर अच्छी तरह चम्मच से मिला दे। अब इसमें नींबू का रस, इमली की चटनी, लहसुन की चटनी, हरी चटनी और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। (घर पर चाट मसाला बनाना सीखे)

अब इसमें पूरी को तोड़ कर डाले और साथ में सेव और हरा धनिया डालकर सजाए। अब इसे परोसने वाली प्लेट में निकाल ले। इसे तुरंत परोसें वरना मुरमुरे में नमी की वजह से इसका स्वाद बिगड़ सकता है। (पानी पुरी बनाने का ये है आसान तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published.