अंडा करी बनाने का आसान तरीका – Egg Curry Recipe In Hindi

अंडा करी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में आसान रेसिपी है। इस रेसिपी को भारत के कई सारे राज्यों में खूब पसंद किया जाता है जैसे महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश इत्यादि। कई सारे रेस्टोरेंट और ढाबों पर अंडा करी आसानी से मिल जाती है, लेकिन हम रेस्टोरेंट जैसी अंडा करी घर पर भी आसानी से और कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं।

आज हम अंडा करी बनाने का तरीका बता रहे हैं। एग करी को बनाना बहुत आसान है और फटाफट तैयार भी हो जाती है। जब भी आपका मन करे या सब्जी बनाने के लिए कुछ समझ ना आए तब इसे बनाना अच्छा विकल्प है। हमने पहले भी कई सारी अंडे की रेसिपी शेयर किया है जैसे अंडा कोरमा, अंडा मलाई मसाला, अंडे की भुर्जी इत्यादि।

हमने अंडा करी को कम सामग्री में स्वादिष्ट बनाने की कोशिश की है। आप चाहे तो इसमें दही भी मिला सकते हैं। हमने अंडा करी में उबले हुए अंडे का इस्तेमाल किया है, यदि आप चाहे तो अंडे को फ्राई करके ग्रेवी में डाल सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए Egg curry recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से बनाने के तरीके को पढ़े और अंडा करी को रोटी, चावल या पराठा के साथ सर्व करे। (अंडा कोरमा बनाने का आसान तरीका)

आवश्यक सामग्री

अंडे 6 (उबले हुए)
प्याज का पेस्ट 1 बड़ा चम्मच
लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच
टमाटर प्यूरी 1 कप
बेसन 1 छोटा चम्मच
हरी मिर्च 2
दालचीनी 2 टुकड़े
तेजपत्ता 1
इलायची 4-5
स्टार फूल 1
लॉन्ग 7-8
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
तेल- 2 बड़े चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
स्वादानुसार नमक

तरीका

अंडा करी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। गरम तेल में तेजपत्ता, दालचीनी, इलायची, स्टार फूल और लॉन्ग डालकर 20 सेकंड तक भूनें। अब प्याज का पेस्ट डालकर 2 मिनट मध्यम आंच पर भूनें। अब लहसुन अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर 1 मिनट भुने। (अंडे का आमलेट कैसे बनाये)

अब टमाटर प्यूरी और साथ ही हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर तब तक पकाएं जब तक तेल किनारों से छूटने ना लगे। जब मसाला तेल छोड़ दे तब एक छोटा चम्मच बेसन डालकर चम्मच से मिलाते हुए 2 मिनट पकाएं। अब ग्रेवी के लिए 1 गिलास पानी डाले और चम्मच से मिला दे। (अंडा बिरयानी बनाने का आसान तरीका)

जब सब्जी में उबाल आना शुरू हो जाए तब उबले हुए अंडे डाले और पैन का ढक्कन लगा दे। अब 7-8 मिनट मध्यम आंच पर पकने दें। अब गैस बंद कर दे और सब्जी में गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिला दें। तैयार हो चुकी है अंडा करी परोसने के लिए। इसे रोटी, पराठा, चावल और रायते के साथ परोसें। (चिकन करी बनाने का ये है सबसे आसान तरीका)

Watch This Video and Subscribe our Channel