इडली बनाने का तरीका – Idli Recipe In Hindi

इडली को बच्चे बहुत पसंद करते हैं और नाश्ते में इडली मिल जाए तो मजा ही आ जाए। खास तौर पर इसे दिल्ली राज्य में खूब पसंद किया जाता है और इसे खाने के शौकीन लाखो लोग मिल जाएंगे। इडली यह साउथ इंडिया की लोकप्रिय रेसिपी है, लेकिन इसे भारत के कई राज्यों में शौक से नाश्ते के तौर पर खाया जाता है। ऐसा नहीं है कि इसे नाश्ते में ही खा सकते हैं। आपको यह पसंद है तो आप डिनर भी कर सकते हैं।

आज हम इडली बनाने का तरीका बता रहे हैं। इसे बनाना बहुत आसान है, बस बनाने का तरीका सही होना चाहिए। इडली बनाने के लिए आपको चावल, उड़द दाल और इडली का स्टैंड की आवश्यकता होगी। वैसे तो आप इडली को कुकर या बर्तन में भी बना सकते हैं। लेकिन इडली स्टीमर में कम समय में ज्यादा इडली तैयार होती है। हां, इसे बनाने के लिए और तैयारी का समय थोड़ा ज्यादा लगता है। Best Idli Steamer For Home

तो चलिए देर ना करते हुए Idli recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। इडली बनाने के तरीके को आप ध्यान से पढ़े। जब भी आपका मन करे इडली खाने का या बच्चे खाने की ज़िद करें या टिफिन पर भेजना हो तब आप इस तरीके से इडली बना सकते हैं। परफेक्ट इडली तैयार हो जाए तब आप इडली को सांभर या नारियल की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

चावल 2 कटोरी
उड़द की धुली दाल 1 कटोरी
बेकिंग सोडा 1 चम्मच
स्वादानुसार नमक
तेल 2 चम्मच

तरीका

इडली बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह पानी से धो लें और एक कटोरे में पानी डालकर 4 घंटों के लिए भिगोने रख दे। अब उड़द की दाल को भी पानी से धो कर दूसरे कटोरे में पानी डालकर 4 घंटे भिगो दें। 4 घंटे बाद चावल और दाल फूल चुकी होंगी, चावल और दाल में से अतिरिक्त पानी निकाल दे।

अब चावल को मिक्सर में डालकर स्मूथ पेस्ट बना लें और कटोरे में डालें। अब दाल को भी मिक्सर में डालकर स्मूथ पेस्ट बना ले और कटोरे में डाले। अब चावल और दाल के पेस्ट को बड़े चम्मच या इलेक्ट्रिक ब्लेंडर की मदद से अच्छी तरह मिक्स कर लें। दोनों पेस्ट अच्छी तरह मिल जाए तब इसमें नमक और बेकिंग सोडा डालकर मिला लें और कटोरे को गर्म स्थान पर 8 घंटों के लिए रख दें। (डोसा बनाने का तरीका)

अब 8 घंटों के बाद बेटर को एक बार और मिला लें। अब इडली स्टैंड पर थोड़ा सा तेल लगाकर गिला कर ले और चम्मच से पेस्ट डालकर स्टीमर का ढक्कन लगा दे। अब इसे तेज आंच पर 10-12 मिनट पकाना है। तय समय बाद ढक्कन हटाए और इडली में चम्मच या चाकू डाल कर देखें, यदि चम्मच पर बेटर चिपक रहा है तो कुछ देर और पकाएं। (सूजी का ढोकला बनाने की आसान विधि)

अब गैस बंद कर दें आपकी इडली बनकर तैयार है परोसने के लिए। इसे सांभर या नारियल की चटनी के साथ परोस सकते हैं। यदि आप सांभर बनाना चाहते हैं तो हम लिंक दे रहे हैं, आप सांभर की रेसिपी को पढ़ सकते हैं। (सांभर कैसे बनाएं)