चिली पोटैटो की रेसिपी – Chilli Potato Recipe In Hindi

चिली पोटैटो रेसिपी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में आसान रेसिपी है। यह रेसिपी खासतौर पर रेस्टोरेंट और होटल में बनाई जाती है लेकिन कुछ शहरों में यह आसानी से नहीं मिल पाती। अब आप इसे घर पर बनाना सीख जाती है तो आपको रेस्टोरेंट से कोई मतलब नहीं। फटाफट चिली पोटैटो बनाए और बच्चों और परिवार में परोसे।

चिली पोटैटो बनाना बहुत आसान है और 10-15 मिनट में बना कर खा सकते हैं। इसे एक बार बच्चों में परोसे, बच्चे इसे बार-बार बनाने के लिए कहेंगे। तो चलिए देर ना करते हुए chilli potato recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप बनाने के तरीके को ध्यान से पढ़ें और फटाफट बनाकर घर वालों में परोसे और बढ़िया स्वाद का मजा उठाएं।

आवश्यक सामग्री

आलू 5-6
शिमला मिर्च 1 (कटी हुई)
प्याज 1 (चौकोन टुकड़े)
हरी प्याज 1 कप (कटी हुई)
तिल्ली 1 छोटी चम्मच
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
चिली सॉस 1 चम्मच
सोया सॉस आधा चम्मच
टोमेटो केचप 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
तेल 500 ग्राम
कॉर्न फ्लौर – 2 चम्मच
हरी मिर्च 4 (कटी हुई)
विनेगर 1 छोटी चम्मच
नमक स्वादानुसार

चिली पोटैटो की रेसिपी

चिली पोटैटो बनाने के लिए सबसे पहले आलू का छिलका निकाल दें, फिर आलू को लंबे टुकड़ों में काट लें जैसे, फिंगर फ्राइज बनाने के लिए काटते हैं। अब लंबे टुकड़ों में कटे हुए आलू को पानी में डालकर धोले। अब पानी से बाहर निकाल दें और आलू में नमक और एक चम्मच कॉर्नफ्लोर डालकर अच्छी तरह मिलादें ताकि नमक और कॉर्न फ्लोर आलू के पीस पर लपेट जाए।

अब कढ़ाई में तेल डालकर फुल आंच पर गर्म करें। जब तेल गरम हो जाए तब आलू को डालकर फूल आंच पर फ्राई करें। जब आलू सुनहरी रंग के हो जाए तब प्लेट में निकाल दे। अब एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। अब तिल्ली और कटी हुई हरी मिर्च डालकर मिला दें। अब लहसुन अदरक का पेस्ट, प्याज और शिमला मिर्च डालकर मध्यम आंच पर 1 मिनट भुने। (सूजी के कटलेट बनाने का आसान तरीका)

सब्जी को ज्यादा नहीं पकाना है, बस प्याज और शिमला मिर्च का कच्चा पना निकल जाए इतना पकाएं। अब चिली सॉस, सोया सॉस, टोमेटो केचप, विनेगर, नमक और मिर्च पाउडर डालकर चम्मच से मिलाते हुए आधा मिनट भूनें। अब एक छोटी कटोरी में कॉर्न फ्लोर डालें और एक चम्मच पानी डालकर घोल बना लें। अब इस घोल को सब्जी में डालकर 1 मिनट भुने।

सब्जी की कन्सिस्टेन्सी गाड़ी हो गई है। अब फ्राई आलू डालकर मिला दें। अब आलू को बहुत ज्यादा नहीं पकाना है वरना आलू नरम हो जाएंगे। बस मसाले आलू पर अच्छी तरह चिपक जाए तब गैस बंद कर दे। चिली पोटैटो बनकर तैयार है परोसने के लिए। इसे सर्विंग प्लेट में निकाल ले और कटी हुई हरी प्याज डालकर सजाए। (मज़ेदार पनीर चिली बनाने का तरीका)