अंडा रोल रेसिपी – Egg Roll Recipe In Hindi

अंडा रोल रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बहुत ही आसान रेसिपी है। इस रेसिपी को नाश्ते में खा सकते हैं। सुबह के नाश्ते के लिए एग रोल आसानी से बन जाता है। एग रोल के दीवाने बच्चे होते हैं, खासतौर पर बच्चों को एग रोल बहुत ही ज्यादा पसंद आता है।

इस रेसिपी को आप बच्चों के लंच बॉक्स के लिए तैयार कर सकती है। इसे बनाने के लिए कुछ ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं। तो चलिए देर ना करते हुए Egg roll recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से अंडा रोल की रेसिपी पढ़े और 10 मिनट में रेसिपी तैयार है परोसने के लिए।

आवश्यक सामग्री

अंडे 2
आटा 1 कटोरी
मैदा 1 कटोरी
1 प्याज़ (कटी हुई)
2 शिमला मिर्च (कटी हुई)
पत्ता गोभी कटी हुई 1 कटोरी
तेल 4 चम्मच
चाट मसाला 1 चम्मच
टोमेटो केचप 1 चम्मच
काली मिर्च पाउडर 1 चम्मच
स्वादानुसार नमक

तरीका

अंडा रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में मैदा, आटा, नमक और 1 चम्मच तेल डालकर मिला दें। अब रोटी के आटे जैसा डोह गुंदले। अब एक नॉन स्टिक पैन को मध्यम आंच पर गरम करें। अब आटे की लोई बनाले और रोटी के आकार में बेले। अब गरम पैन पर रोटी डाले और रोटी जैसा सेके। (अंडा बिरयानी बनाने का तरीका)

रोटी को दोनों तरफ से तेल लगा दे और हल्का दाग आने तक सेकें। जब रोटी अच्छी तरह बन चुकी हो तब रोटी को प्लेट में निकाल दे। अब एक कटोरी में 2 अंडे फोड़ कर डाले और इसमें नमक डालकर चम्मच से फेटले। अब पैन पर एक चम्मच तेल डालें और अंडे का घोल डालकर गोल आकर में मिश्रण फैलादे।

अंडे को मध्यम आंच पर पकाना है। अब अंडे पर रोटी रखकर दबा दे। अब 1 मिनट अंडे को पकाए ताकि अंडा और रोटी अच्छी तरह पक जाए। अंडे को सिर्फ एक ही तरफ से पकाना है, जब पाक चुका हो तब इसे प्लेट में निकाल दें। (अंडे का आमलेट कैसे बनाये)

अब पैन में एक चम्मच तेल डालें और इसमें कटी हुई प्याज, शिमला मिर्ची, गोभी डालकर चम्मच से मिलाते हुए 1 मिनट पकाएं। अब इसमें नमक, चाट मसाला और काली मिर्च पाउडर डालकर मिला दें और गैस बंद कर दे। अब अंडे वाली साइड टोमेटो केचप डालकर रोटी पर फैला दें।

अब सब्जी वाला मिश्रण रोटी के बीच में रखें और रोटी का रोल बना ले। तैयार हो चुका है अंडा रोल परोसने के लिए। इसे फटाफट नाश्ते में गरमागरम परोसें या स्कूल टिफिन पर बांधे। (अंडा चावल फ्राई कैसे बनाये)