लौकी की सब्जी बनाने का तरीका – Lauki Ki Sabji In Hindi

लौकी की सब्जी खाने में स्वादिष्ट और बनाने में आसान रेसिपी है। इस रेसिपी को खाने के शौकीन भारत में करोड़ों लोग मिल जाएंगे, जिसे लौकी की सब्जी खाना पसंद है वह इस सब्जी को शौक से खाते हैं। आज हम लौकी की सब्जी बनाने का तरीका बता रहे हैं। इस तरीके से बनी हुई सब्जी घर के बड़े सदस्यों से लेकर छोटे बच्चे भी शौक से खाएंगे और लौकी की सब्जी के दीवाने हो जाएंगे।

हमने लौकी की सब्जी को और ज्यादा आसान तरीके से समझाने के लिए वीडियो भी डाला है। निचे दिए गए वीडियो को देखने के बाद आप अच्छी तरह बनाने के तरीके को समझ सकते हैं। जब भी आपका मन लौकी की सब्जी खाने का हो या आज क्या बनाएं? समझ ना आए तब आप आलू लौकी की सब्जी को बनाकर परोस सकते हैं। यह रेसिपी सिर्फ 20 मिनट के अंदर बनकर तैयार हो जाती है।

तो चलिए देर ना करते हुए lauki ki sabji in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इस रेसिपी को पढ़े और वीडियो भी जरूर देखें। यदि आपको यह रेसिपी और वीडियो पसंद आए तो आप हमारे Indian pakwan का यूट्यूब चैनल आपके YouTube App में जाकर Subscribe जरूर करें और Bell Icon भी दबाए ताकि हमारे आने वाले indian pakwan की नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर समय से मिल सके।

आवश्यक सामग्री

लौकी 200 ग्राम
आलू 2 (कटे हुए)
1 टमाटर (कटा हुआ)
प्याज का पेस्ट 1 चम्मच
लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच
दालचीनी 1 टुकड़ा
लॉन्ग 5-6
काली मिर्च 7-8
तेजपत्ता 1
जीरा 1 छोटी चम्मच
स्टार फुल 1
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 छोटी चम्मच
तेल 1 बड़ा चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा

तरीका

लौकी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू और लौकी का छिलका निकाल दें और मध्यम टुकड़ों में काट लें। अब आलू और लौकी को कुकर में डाले और साथ में नमक और 1 गिलास पानी डालकर 3 सीटी आने तक उबालें। अब पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो चुका हो तब तेजपत्ता, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, काली इलायची, स्टार फूल और जीरा डालकर 10 सेकंड तक भूनें। (स्वादिस्ट ढेमसे की सब्जी कैसे बनाये)

अब प्याज का पेस्ट डालकर मिलाते हुए 1 मिनट पकाएं। अब लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें। जब मसाले भून चुके हो तब टमाटर डालकर मिला दें फिर हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर तब तक पकाएं जब तक टमाटर नरम नहीं हो जाते और किनारों से तेल छूटने ना लगे। (घी से भरपूर लौकी का हलवा कैसे बनाये)

अब उबली हुई लौकी और आलू डालकर 1 मिनट मध्यम आंच पर पकाए । अब ग्रेवी के लिए पानी डालें और उबाल आने का इंतजार करें। सब्जी में उबाल आने लगे तब गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिला दें और मध्यम आंच पर 5 मिनट पकने दे। तय समय बाद गैस बंद कर दे।

आलू लौकी की सब्जी बनकर तैयार है परोसने के लिए। इसे रोटी, पराठा के साथ सर्व करें और साथ में नींबू या सलाद से मजा दुगना करें। इस वीडियो को भी देखें ताकि आप ज्यादा अच्छी तरह समझ सके और चैनल को Subscribe करना ना भूले।