शादियों वाला मटन कोरमा बनाने का तरीका – Mutton Korma Recipe In Hindi

मटन कोरमा का नाम सुनते ही अच्छे अच्छे के मुंह में पानी आ जाता है। आज हम शादियों में बनाया जाने वाला मटन कोरमा बनाने वाले हैं। मटन कोरमा चाहे शादियों वाला हो या घर का बना हुआ, लेकिन खाने में स्वादिष्ट और लजीज होता है। इसमें लगने वाले मसाले और सामग्री से स्वाद और खुशबू दोनों ही अच्छी होती है। इसलिए इसको पसंद करने वाले भी करोड़ों लोग हैं जो कोरमा खाने का बहाना ढूंढते रहते हैं।

आज हम मटन कोरमा बनाने का तरीका बता रहे हैं। आप ध्यान से रेसिपी को पूरा पढ़ें और बताये गए तरीके से मटन कोरमा बनाना शुरू करें। जब भी घर कोई खास मेहमान आए या घर के सदस्यों का मन मटन कोरमा खाने के लिए करें तब आप फटाफट इस आसान तरीके से मटन कोरमा बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए समय थोड़ा ज्यादा लगता है लेकिन जब तैयार हो जाएगा तब आप थकान भूल जाओगे।

तो चलिए देर ना करते हुए mutton korma recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। हमने कोरमा को और भी ज्यादा आसान तरीके से समझाने के लिए नीचे वीडियो भी दिया है। आप वीडियो के मदद से और भी ज्यादा अच्छी तरह बनाने का तरीका समझ पाएंगे। यदि आपको यह कोरमा की रेसिपी पसंद आए तो Indian pakwan को YouTube पर सब्सक्राइब जरूर करें ताकि यूट्यूब वीडियो की जानकारी आपके मोबाइल फोन पर मिल सके। (शाही मटन कोरमा कैसे बनाये)

आवश्यक सामग्री

मटन 1 किलो
दही 1 कप
काजू का पेस्ट 1 कप
फ्राइड प्याज का पेस्ट 1 कप
लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच
दालचीनी 4 टुकड़े
तेजपत्ते 2
हरी इलायची 7
काली इलायची 2
चक्र फूल 2
लवंग 10-12
काली मिर्च 20-25
जाय पत्री 4
हरी मिर्च 4
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
जीरा पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
तेल 200 ग्राम
स्वादानुसार नमक

तरीका

मटन कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले एक गंज में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। तेल गरम होने लगे तब हरी इलायची, दालचीनी, लॉन्ग, जाय पत्री, तेजपत्ता, काली इलायची, चक्र फूल, काली मिर्च डालकर 20 सेकंड तक भूनें। अब लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर मिलाते हुए 2 मिनट भूनें। मसाला भून चुका हो तब हरी मिर्च और धुला हुआ मटन डालकर मिला दें।

मटन मिलाने के बाद 5 मिनट तेज आंच पर पकाना है। अब हल्दी, मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला दें। अब गैस की आंच धीमी करें और दही डालकर मिला दें फिर गंज पर ढक्कन ढककर 20-25 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं। अब ढक्कन हटाए और देखे की मटन अच्छी तरह नरम हुआ है या नहीं।

अब काजू का पेस्ट डालकर चम्मच से मिला दे। मध्यम आंच पर 5 मिनट पकनेदे। तय समय बाद ग्रेवी के लिए एक गिलास पानी मिलाये। ध्यान रहे कि शादियों वाले मटन कोरमा में ग्रेवी ज्यादा पतली नहीं होती है। अब साथ ही हरा धनिया भी डालकर मिला दें और गैस की आंच धीमी ही रखें। ग्रेवी में बुलबुले आना शुरू हो जाए तब फ्राइड प्याज़ का पेस्ट डालकर मिला दें और 5 मिनट धीमी आंच पर पकाएं। (मछली का कोरमा कैसे बनाये)

अब गैस बंद कर दे, शादियों जैसा मटन कोरमा की रेसिपी बनकर तैयार है परोसने के लिए। इसे मांडा, रोटी या तंदूरी रोटी के साथ गरमागरम परोसें और खाने का लुफ्त उठाएं। इस वीडियो को भी देखें ताकि रेसिपी अच्छी तरह समझ आए। यदि वीडियो पसंद आए तो Youtube पर Indian Pakwan को Subscribe जरूर करें या फिर यहां से Subscribe कर सकते हैं Click Here to Subscribe Now.