आलू पोहा रेसिपी महाराष्ट्र स्टाइल – Aloo Poha Recipe In Hindi

महाराष्ट्र राज्य में आलू पोहा मशहूर नाश्ता है। इसे नाश्ते में या बच्चों के स्कूल टिफिन पर बांधा जाता है। वैसे तो यह रेसिपी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता और थोड़ी सी सामग्री में बनकर तैयार भी हो जाती है। इसे बनाना बहुत आसान है और नाश्ते के लिए हल्का-फुल्का खाना एक अच्छा विकल्प है। इसे आलू, फल्लीदाने और पोहा से तैयार किया जाता है और बच्चे इसे खूब पसंद करते हैं।

आज हम आलू पोहा घर पर बनाने का तरीका बता रहे हैं। इस रेसिपी को और अच्छी तरह समझने के लिए हमने नीचे वीडियो भी डाला है। आपको वीडियो पसंद आए तो हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए aloo poha recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से रेसिपी पढ़े।

आवश्यक सामग्री

पोहा 1 कप
1 आलू (काटले)
फली दाने 1 चम्मच
1 प्याज़ (कटी हुई)
जीरा 1 छोटी चम्मच
सरसों 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
तेल 1 बड़ा चम्मच
नमक स्वाद अनुसार

तरीका

आलू पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को पानी से धोकर सारा पानी निकाल दे और पोहे को प्लेट में अलग रख दें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाए तब जीरा और सरसों डालकर चटकने तक भूनें। अब कटी हुई प्याज डालकर 1 मिनट मिलाते हुए पकाएं फिर हरी मिर्च डालकर मिलाते हुए पकाएं। (इन्दोरी पोहा बनाने का आसान तरीका)

जब प्याज नरम हो जाए तब आलू और फल्ली दाने डालकर मिला दें। अब हल्दी और नमक डालकर 2 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं ताकि आलू नरम हो सके। अब भिगोया हुआ पोहा डाले और चम्मच से मिला दे। अब हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलादें और मध्यम आंच पर 2 मिनट मिलाते हुए पकाएं। (सिर्फ 2 चीज़ो से बना नाश्ता)

अब गैस बंद कर दे और पोहा को सर्विंग प्लेट में निकाल ले। इसे गरमागरम परोसें और साथ में कटा हुआ नींबू से सजाए। इस वीडियो को जरूर देखें और चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूले ताकि हमारी आने वाली वीडियो आपसे मिस ना हो सके।

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर