दिवाली स्पेशल गुजिया बनाने की विधि – Gujiya Recipe In Hindi

दिवाली और होली जैसे त्यौहार पर स्पेशल गुजिया बनाकर खाई जाती है। त्यौहार में मीठा खाकर त्यौहार का आनंद दुगना हो जाता है। दिवाली जैसे त्योहारों के लिए गुजिया बहुत ही खास और स्वादिष्ट रेसिपी है। गुजिया को ना केवल हलवाई की दुकान से खरीदा जाता है बल्कि इसे घर पर बड़े ही आनंद के साथ तैयार किया जाता है।

आज हम गुजिया बनाने की विधि बता रहे हैं। इस दिवाली आप घर पर गुजिया बनाकर खा सकते हैं। जितनी यह खाने में मजेदार होती है, उतना ही आनंद इसे बनाने में भी आता है। इसे बनाने का तरीका आसान है, यदि ध्यान से इस पोस्ट को पढ़ लिया। एक बार आप मावा वाली गुजिया घर पर बना लेते हो तो हर बार आप घर पर ही बनाना पसंद करोगे।

तो चलिए Gujiya recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। इसे बनाने के कई सारे तरीके हैं और कई तरह की गुजिया बनाई जाती है, लेकिन हम मावा वाली गुजिया बनाने जा रहे हैं। यह गुजिया खाने में दूसरी गुजियो से बहुत ही बढ़िया है। इसमें मावा और ड्राई फ्रूट्स से जो स्वाद आता है, हर किसी के मन को भा जाता है। (घेवर बनाने की विधि)

आवश्यक सामग्री

मावा 200 ग्राम
काजू 50 ग्राम (कटे हुए)
बादाम 50 ग्राम (कटे हुए)
किशमिश 50 ग्राम
मैदा 1 कटोरी
देसी घी 4 बड़े चम्मच
चीनी पाउडर 500 ग्राम
इलायची पाउडर 1 चम्मच
तेल 500 ग्राम (तलने के लिए)

गुजिया बनाने की विधि

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी बना ले। चाशनी बनाने के लिए एक गंज में चीनी, पानी और इलायची पाउडर डालकर मध्यम आंच पर चाशनी बना लें। चाशनी बन चुकी है अब डोह तैयार करले। एक कटोरे में मैदा और 2 चम्मच घी डालकर हाथों से अच्छी तरह मिला दें। अब थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालकर सख्त डोह तैयार कर ले। डोह बन जाए तब गिला कपडा ढककर बाजू में रख दें।

अब पैन में 2 चम्मच घी डाल कर गरम करें। घी गरम हो जाए तब काजू, बादाम और किशमिश डालकर मध्यम आंच पर 2 मिनट भूनें। अब भुने हुए काजू-बादाम को अलग प्लेट में निकाल दे। अब पैन में मावा डालकर मध्यम आंच पर भूनना है। मावा को लगातार चम्मच से चलाते हुए भूनें। जब मावा का रंग बदल जाए तब मावा को प्लेट में निकाल दे ताकि थोड़ा ठंडा हो सके। (बेसन की बर्फी बनाने का तरीका)

अब मावा में भुने हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिला दें फिर चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब मैंदे वाले डोह की लोई बना ले और गोल आकार में पूरी बेले। अब गुजिया के साँचे में पूरी डाले और स्टाफिंग भरकर बंद कर दें। यदि आपके पास साँचे ना हो तो आप ऑनलाइन साँचे यहां से खरीद सकते हैं।
Check Out Now for Online Gujiya Maker

अब कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तब गुजिया डालकर मध्यम आंच पर भूरा रंग आने तक तले। भूरे रंग के गुजिया हो जाए तब चाशनी में डाल कर डुबोदें। अब आप इसे पिस्ता लगाकर गार्निश कर सकते हैं। गुजिया बन कर तैयार हैं परोसने के लिए। इसे परिवार और घर आए मेहमानों को खिलाकर त्यौहार का आनंद उठाएं। (गुलाब जामुन बनाने का आसान तरीका)