पातोड़ की सब्जी बनाने की आसान विधि – Patod Ki Sabji In Hindi

पातोड़ की सब्जी यह राजस्थान की पारंपरिक सब्जी है। जब बाजार में हरी सब्जी ना मिलती हो तब इस सब्जी को बनाना अच्छा विकल्प है। यह सब्जी जितनी अच्छी दिखती है, उतना ही अच्छा स्वाद भी आता है। यह सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ ही बनाने में भी आसान रेसिपी है। अब आप राजस्थानी पातोड़ की सब्जी बनाकर परिवार को परोसे और स्वाद का लुफ्त उठाएं।

जब भी आपके घर सब्जी ना हो और कुछ समझ ना आए तब आप पातोड़ की सब्जी बनाकर खा सकते हैं। आज हम पातोड़ की सब्जी बनाने की विधि बता रहे हैं। बताए गए तरीके से सब्जी बनाएं और स्वाद का लुफ्त उठाए। तो चलिए Patod ki sabji in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से सब्जी बनाने के तरीके को पढ़े और घर पर आसानी से बनाएं।

आवश्यक सामग्री

बेसन 1 छोटी कटोरी
दही 1 कप
लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच
हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
जीरा 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
अजवाइन 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
तेल 1 बड़ा चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
स्वादानुसार नमक

विधि

पातोड़ की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बेसन छान लें। अब इसमें नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और अजवाइन डालकर मिलालें। अब धीरे-धीरे पानी डालकर पतला घोल बनालें। अब बेसन के घोल को पैन में डालें और मध्यम आंच पर 2 मिनट पकाएं। चम्मच से लगातार चलाते हुए पकाना है। जब बुलबुले आना शुरू हो जाए तब गैस बंद कर दे। (गट्टे की सब्जी बनाने की विधि)

अब एक ट्रे को तेल लगाकर ग्रीस करले। अब बेसन के घोल को ट्रे में डाले और फैलादें। कुछ समय बाद अपने मनचाहे टुकड़ों में कतलियां काटलें। तरी बनाने के लिए एक बाउल में दही, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर फेटले। अब एक पैन में तेल डालकर गरम करें। गरम तेल में जीरा और कटी हुई हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड के लिए भूनें।

अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें। अब दही वाला घोल डालकर मिलादें और 5 मिनट ढककर मध्यम आंच पर पकनेदें। अब ग्रेवी के लिए पानी मिलाएं और जब बुलबुले आना शुरू हो जाए तब कतलिया डालकर चम्मच से हिलादे। अब गरम मसाला और हरा धनिया डालकर 2 मिनट धीमी आंच पर पकाएं। तैयार हो चुकी है पातोड़ की सब्जी परोसने के लिए, इसे गरमा गरम रोटी या पराठा के साथ परोसें। (सेव की सब्जी कैसे बनाए)