मेथी मटर मलाई रेसिपी – Methi Matar Malai Recipe

सर्दियों के मौसम में आप कुछ स्वादिष्ट रेसिपी खाना चाहते हैं तो मेथी मटर मलाई को बना सकते हैं। इसका स्वाद बताने की जरूरत नहीं, जिस रेसिपी में मेथी, मटर और मलाई हो उसका स्वाद आप खुद ही जानते हैं। Methi matar malai बनाने के लिए नाही ज्यादा सामग्री की जरूरत है और नाही ज्यादा समय की झटपट बनकर तैयार होने वाली यह रेसिपी सभी को पसंद आएंगी।

यदि आप सर्दियों में मेथी खाना पसंद करते हैं तो मेथी मटर मलाई जरूर ट्राई करें। हमने पहले भी मेथी की स्वादिष्ट रेसिपी शेयर की है। उनमें एक स्वादिष्ट रेसिपी मेथी मटर मलाई भी है। जब भी आपका मन चटपटा और स्वादिष्ट खाना बनाने का हो और किचन में मेथी रखी हो तब आप इस रेसिपी को जरूर बनाएं।

तो चलिए देर ना करते हुए Methi matar malai recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप इस आसान सी स्टेप को फॉलो करके घर पर आसानी से बना कर मेथी मटर मलाई का स्वाद ले सकते हैं। यकीन मानिए इस रेसिपी को छोटे बच्चों से लेकर घर के सभी छोटे बड़े सदस्यों को बहुत पसंद आएगी और घर के सदस्य इसे बार-बार बनाने के लिए कहेंगे। (मटर पनीर बनाने की आसान विधि)

आवश्यक सामग्री

मेथी 1 कटोरी
मटर आधा कटोरी
मलाई 1 छोटी कटोरी
प्याज का पेस्ट 1 चम्मच
लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच
टमाटर प्यूरी 1 कप
हरी मिर्च 4
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर 1 छोटी चम्मच
जीरा 1 छोटी चम्मच
दालचीनी 1 टुकड़ा
तेज़पत्ता 1
लवंग 6-7
हरी इलायची 4
तेल -2 बड़े चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
स्वाद अनुसार नमक

विधि

मेथी मटर मलाई बनाने के लिए सबसे पहले पैन में तेल डालकर गरम करें। तेल के गरम होते ही जीरा, तेजपत्ता, लॉन्ग, दालचीनी और इलायची डालकर चटकने तक भूनें। अब प्याज का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें फिर लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर मिलाते हुए भूनें। जब मसाला भून चुका हो तब टमाटर प्यूरी, हल्दी, मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, धनिया पाउडर और नमक डालकर मध्यम आंच पर पकाएं। (मेथी की भाजी गोश्त ऐसे बनाये)

जब किनारों से तेल दिखाई दे तब मटर और मेथी डालकर मिला दें और ढक्कन ढककर 5 मिनट मध्यम आंच पर पकने दें। तय समय बाद मेथी सब्जी में मिल चुकी हो तब मलाई डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला दें और ढक्कन ढककर 5 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। तय समय बाद की आंच धीमी करें और हरा धनियां मिलादे।

अब गैस बंद कर दे methi matar malai की सब्जी बनकर तैयार है परोसने के लिए। इसे गरमा गरम, रोटी या पराठे के साथ परोसे और स्वाद का लुफ्त उठाएं। खाने के साथ मूली, गाजर, सलाद या अचार रख सकते हैं। (मेथी के पराठे बनाने की विधि)

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर