अप्पे बनाने की आसान विधि ये है – Appe Recipe In Hindi

अप्पे को कौन नहीं जानता वैसे तो अप्पे भारत के कोने-कोने में मशहूर है, लेकिन महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इसे पसंद करने वाले करोड़ों लोग हैं। यदि आपने पहले कभी अप्पे खाए है तो आपको स्वाद पता ही होगा। अप्पे यह झटपट बनकर तैयार होने वाली हल्की फुल्की रेसिपी है। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता। अप्पे को हरी चटनी या सॉस के साथ परोसा जाता है। वैसे आप इसे नाश्ते में खाए तो आपको बहुत पसंद आएंगे।

अगर आप अप्पे बनाना जानना चाहते हैं तो सही जगह आए हैं। आज हम आसान तरीके से अप्पे बनाने की विधि बता रहे हैं। अप्पे को आप बच्चों की फरमाइश पर बनाएं या नाश्ते के लिए तैयार करें, लेकिन मजा जरूर आएगा। बहुत ही नॉर्मल सामग्री से हम अप्पे बना रहे हैं जो हमारे किचन में आसानी से सामग्री मौजूद होती है.

तो चलिए देर ना करते हुए Appe recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप सुबह के समय अप्पे बनाए और नाश्ते का मजा दुगना करें। इसे आप हरी चटनी या सॉर्स के साथ सर्व करें। साथ ही इस अप्पे रेसिपी को बच्चों के स्कूल टिफिन पर भी बांध सकते हैं। (ये है ढोकला बनाने की आसान विधि)

आवश्यक सामग्री

रवा – 200 ग्राम
दही – 100 ग्राम
1 प्याज (बारीक काट लें)
1 टमाटर (कटा हुआ)
2 हरी मिर्च (कटी हुई)
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
बेकिंग सोडा 1 छोटी चम्मच
राई 1 चम्मच
करीपत्ता थोड़ा सा
जीरा पाउडर 1 चम्मच
चाट मसाला 1 चम्मच
तेल – 2 बड़े चम्मच
स्वादानुसार नमक

विधि

Appe बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सूजी और दही डालें। अब आवश्यकता नुसार पानी डालकर सख्त बेटर तैयार करले। बेटर में बेकिंग सोडा डालकर मिलादें और 10 मिनट के लिए बाजू में रख दें ताकि थोड़ा बेटर फुल सके। अब तड़का तैयार करने के लिए एक चम्मच तेल में राई और कड़ी पत्ता डालकर चटकाए। (गुलाब जामुन बनाने का आसान तरीका)

तय समय बाद बेटर में नमक, जीरा पाउडर, चाट मसाला, कटी हुई हरी मिर्च, प्याज, टमाटर, अदरक लहसुन का पेस्ट और तड़का डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिलादें। अब Appe Stand को गैस पर रखें और तेल लगाकर ग्रीस करले। अब एक चम्मच बेटर खानों में डालकर सभी खाने बेटर से भरदे।

अब ढक्कन ढकदे और 2 मिनट मध्यम आंच पर पकनेदें। 2 मिनट बाद ढक्कन हटाए और अप्पे के ऊपरी भाग में तेल लगा दे और सावधानी से सभी अप्पे को पलटदे। अब दूसरी ओर से भी 1 मिनट पकाएं। अब गैस बंद कर दे अप्पे तैयार है सर्व करने के लिए। इसे हरी चटनी या अपनी मनचाही चटनी के साथ खाए. (ऐसे बनाइये चिकन बिरयानी)

सुझाव

हमने Appe को सरल तरीकों से और नॉर्मल सामग्री से बनाया है। आप चाहे तो इसमें अपनी मनचाही सब्जी भी मिला सकते हैं। यदि आपके पास अप्पे बनाने वाली पैन नहीं है तो आप यहां से ऑनलाइन Appe Stand खरीद सकते हैं Buy Online Appe Stand.