मेहमानों के लिए मालपुआ ऐसे बनाएं सब खुश हो जाएंगे – Malpua Recipe In Hindi

मालपुआ वैसे तो राजस्थानी डिश है लेकिन अब यह पूरे भारत में पसंद की जा रही है। यदि आपने पहले कभी मालपुआ खाया है तो आपको इसका स्वाद पता ही होगा। यह खाने में मीठे और खुशबूदार मीठी रेसिपी है। कई सारे लोग इसे बाहर ही खाते हैं, लेकिन घर पर भी इसे आसानी के साथ बनाया जा सकता है। यदि आप भी इसे घर पर बनाने से डरते हैं तो बिल्कुल भी ना डरे।

आज हम मालपुआ बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं। वैसे तो इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री नहीं लगती। लेकिन हम और भी कम सामग्री में और सरल तरीके से Malpua बना रहे हैं। अब आपको इसे बाहर खाने की जरूरत नहीं, घर पर ही बाजार जैसे मालपुए का स्वाद ले सकते हैं। इसे बनाना बहोत ही आसान है और समय भी ज्यादा नहीं लगता।

तो चलिए देर ना करते हुए malpua recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आपके घर चाहे मेहमान आए या आपका मालपुए खाने का मन करें। बस इस आसान सी विधि से फटाफट मालपुआ बनाएं और झटपट परोसे। मालपुआ को आप चाहे नाश्ते में खाए या अपनी मनचाही चटनी या चाय के साथ भी परोस सकते हैं। (काजू कतली बनाने का तरीका)

आवश्यक सामग्री

गेहूं का आटा 3 कटोरी
सूजी 1 कटोरी
चीनी 1 कप
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
मलाई 1 चम्मच
सौंफ का पाउडर 1 छोटा चम्मच
दूध 1 गिलास
तेल 500 ग्राम (तलने के लिए)

विधि

मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में 3 कप गेहूं का आटा और 1 कप सूजी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें इलायची पाउडर और सौंफ पाउडर डालकर फिर से अच्छी तरह मिला लें। अब धीरे-धीरे दूध डालकर पतला बेटर तैयार कर ले। अब मलाई डालकर फिर से फेट ले और ध्यान रखें कि कोई गांठ बेटर में बाकी ना रहे। (गुजिया बनाने की आसान विधि ये है)

जब अच्छी तरह बेटर तैयार हो जाए तब इसे बाजू में रख दें। अब चाशनी बनाने के लिए एक गंज में 1 कप चीनी और एक कप पानी डालकर उबालें। चाशनी को चिपचिपी और एक तार वाली चाशनी बना लेना है। अब एक नॉन स्टिक पैन में तेल डालकर तेज आंच पर गरम करें। तेल को अच्छी तरह गरम होने देना है वरना मालपुए तेल में टूटने लगेगा।

तेल गर्म हो चुका है। अब चम्मच से बेटर उठाएं और थोड़ा ऊपर से एक धार गिराए। मालपुआ को दोनों तरफ से सुनहरी रंग आने तक फ्राई करना है। गैस की आंच मध्यम ही रखें और पूरे बेटर से मालपुआ फ्राई कर ले। जब फ्राई हो जाए तब चाशनी में डुबोदे। चाशनी में 5 मिनट भिगोकर रखना है ताकि मालपुआ चाशनी को सोक सके। (रसीले रसगुल्ले ऐसे बनाये)

तय समय बाद मालपुआ तैयार है परोसने के लिए। इसे नट्स डालकर सजाए और सर्व करें। तैयार मालपुए को आप चाय या फिर नाश्ते में भी सर्व कर सकते हैं।