मट्ठा बनाने की विधि ये है – Mattha Recipe In Hindi

बिरयानी के साथ मट्ठा मिल जाए तो बिरयानी खाने का मजा दुगना हो जाता है. खाना खाने के बाद मट्ठा पीना सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. इसमें चीनी, अदरक और काला नमक के इस्तेमाल से स्वाद भी बढ़ जाता है और हाजमा भी हो जाता है. खाना थोड़ा ज्यादा खाले फिर मट्ठा पी लिया जाए तो खाना जल्दी पचता है. महाराष्ट्र की शादियों में मट्ठा को खूब पसंद किया जाता है. तो आइए आज हम आसान तरीके से mattha recipe in hindi में जानते हैं. (ऐसे बनाए मटन बिरयानी)

आवश्यक सामग्री

छाछ 500ml
हरी मिर्च 2
1 अदरक का टुकड़ा
काला नमक 1 चम्मच
सादा नमक 1 चम्मच
चीनी 1 चम्मच
हरा धनिया 1 मुट्ठी
जीरा पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच

विधि

मट्ठा बनाने के लिए सबसे पहले हरा धनिया, अदरक और हरी मिर्च को मिक्सी जार में डालकर अच्छी तरह पीस लें. अब छाछ को एक कटोरी में डालें फिर छाछ में पिसा हुआ मसालों का एक चम्मच पेस्ट डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें एक छोटी चम्मच जीरा पाउडर, काला नमक, धनिया पाउडर, चीनी और सादा नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाले ताकि सारे मसाले और चीनी पूरी तरह घुल जाए. (चिकन बिरयानी बनाने की ये है विधि)

जब पूरी तरह मसाले छाछ में घुल जाए तब छाछ को फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें ताकि ठंडा हो सके. आप चाहे तो छाछ में थोड़े बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं. अब मट्ठा को फ्रीज से बाहर निकालें और ठंडा ठंडा मट्ठा को बिरयानी या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसे. मट्ठे को कांच के ग्लास में ना परोस कर आप देसी तरीके से यानी चीनी के बर्तन में परोस सकते हैं. हमने यहां लिंक दिया है आप चीनी मिट्टी के बर्तन को Check Out कर सकते हैं. Check Out: Best Surving Glass For Mattha